FACT CHECK :IIT Kanpur में तेंदुए ने किया बाइक सवार पर हमला, वीडियो वायरल

FACT CHECK :IIT Kanpur में तेंदुए ने किया बाइक सवार पर हमला, वीडियो वायरल

तेजी से प्रचलित हो रहे इंटरनेट के इस्तेमाल ने जहाँ एक ओर सूचनाओं की उपलब्धता आसानी और तेजी से हो जाती है, वहीं फेक न्यूज भी जंगल की आग की तरह वायरल हो जाती है, जिससे आम आदमी में दहशत का माहौल हो जाता है। 

बीते कई दिनों से IIT Kanpur और आस पास के क्षेत्रों में तेंदुए के होने की पुष्टि हुई है, इसी बीच आज इंटरनेट पर मोहित वर्मा नाम के एक यूजर ने कथित तौर पर एक वीडियो साझा किया है। इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि एक तेंदुआ तेजी से दौड़ते हुए एक बाइक सवार पर हमलाकर देता है। यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि ''आईआईटी कानपुर में तेंदुआ ने किया लोगों पर हमला''।

 गलत जानकारी के साथ शेयर किया गया वीडियो

क्या है वीडियो की असलियत
जिस वीडियो को आईआईटी कानपुर का दावा किया जा रहा है, उस पर जब आईआईटी कानपुर प्रशासन से बात की गई तो उन्होंने ऐसी किसी भी घटना से साफ इंकार किया। वीडियों को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि वीडियो में नारियल के पेड़ और कन्नड़ भाषा में कुछ लिखा दिख रहा है जिससे इसके दक्षिण भारत के होने का अंदेशा होता है। 

ज्यादा तहकीकात करने पर पता चलता है कि घटना कर्नाटक के मैसूर के केआर नगर की है, जिसे 4 नवंबर को फॉरेस्ट आफीसर सुशांत नंदा ने शेयर किया है। 

 असली वीडियो

 

Recent News

Related Posts

Follow Us