गोंडा के डॉ. अवधेश प्रताप सिंह को मध्य प्रदेश सरकार ने विक्रम कालिदास पुरुस्कार से किया सम्मानित

गोंडा के डॉ. अवधेश प्रताप सिंह को मध्य प्रदेश सरकार ने विक्रम कालिदास पुरुस्कार से किया सम्मानित

गोंडा। देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग में सहायक आचार्य के पद पर कार्यरत डॉ. अवधेश प्रताप सिंह को मध्य प्रदेश सरकार, विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन तथा कालिदास समिति के द्वारा वर्ष 2022 के "विक्रम कालिदास पुरस्कार" से सम्मानित किया गया। उन्हें दिनाँक 10 नवम्बर 2022 को कालिदास अकादमी, उज्जैन के सभागार में महाकवि कालिदास के साहित्य पर विशिष्ट शोधपत्र लेखन हेतु ₹ 5000 का पारितोषिक और प्रशस्ति पत्र झारखंड की राज्यपाल महामहिम अनुसुइया उइके एवं मध्य प्रदेश सरकार की संस्कृति मंत्री श्रीमती ऊषा ठाकुर के के द्वारा यह सम्मान प्रदान किया गया।

डॉ. अवधेश प्रताप सिंह गोण्डा जनपद के ग्राम चेतपुर के निवासी हैं । उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर तथा राजकीय इंटर कॉलेज, गोण्डा से ग्रहण की है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक और परास्नातक करने के उपरान्त उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है। वे वर्ष 2014 से दिल्ली विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग में सहायक आचार्य के पद पर सेवारत हैं।

Also Read 19 साल छोटे प्रेमी से तीन बच्चों की मां ने रचाई शादी , थाने के मन्दिर में लिए फेरे थानाध्यक्ष ने दी दावत

उन्होंने इस सम्मान का श्रेय ईश्वर के अनुग्रह, अपनी माता श्रीमती राधा सिंह और पिता घनश्याम सिंह के त्याग, गुरुजनों के आशीर्वाद; बन्धुओं, भगिनी, परिवारीजनों तथा मित्रों के स्नेह को दिया है तथा उनके प्रति अपनी सादर प्रणति तथा कृतज्ञता ज्ञापित की है।

रिपोर्ट राहुल तिवारी 

Recent News

Related Posts

Follow Us