उत्तर कोरिया ने अमेरिका की बात को अनसुनी कर दागी बैलिस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया ने अमेरिका की बात को अनसुनी कर दागी बैलिस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया अपने तानाशाह के अजीबो- गरीब कामो की वजह से हमेशा सुर्ख़ियों में रहता है। इस बार भी उत्तर कोरिया ने अमेरिका के द्वारा किसी भी देश को मिसाइल को दागने पर मना करने पर बैलिस्टिक मिसाइल परिक्षण किया है। उत्तर कोरिया के इस परिक्षण पर अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया समेत संयुक्त राष्ट्र ने भी कड़ी निंदा की है। 

 

उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी समुद्री तट की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। उत्तर कोरिया ने अमेरिका द्वारा अपने सहयोगियों (दक्षिण कोरिया और जापान) की सुरक्षा को लेकर दृढ़ प्रतिबद्धता जताने के जवाब में कड़ी सैन्य कार्रवाई शुरू करने की धमकी देने के कुछ घंटों बाद यह कदम उठाया। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, उन्हें उत्तर कोरिया के एक और मिसाइल का परीक्षण किया है। मिसाइल ने करीब 240 किमी की उड़ान भरी और मैक 4 की गति से 47 किमी की ऊंचाई तक पहुंच गई। इस लॉन्चिंग की अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया समेत संयुक्त राष्ट्र ने भी कड़ी निंदा की है। 
  


उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री चो सोन ह्यू ने कहा, अमेरिका अपने सहयोगियों को जितनी मदद की पेशकश करेगा और वे कोरियाई प्रायद्वीप में जितनी अधिक उकसावे वाली सैन्य गतिविधियां संचालित करेंगे, उत्तर कोरिया की जवाबी कार्यवाही उतनी ही कड़ी होगी। चो ने चेताया, यह अमेरिका और उसके इशारे पर चलने वाली ताकतों के लिए अधिक गंभीर, यथार्थवादी और अपरिहार्य खतरा पैदा करेगा। उन्होंने कहा, अमेरिका अच्छी तरह से जानता होगा कि वह ऐसा दांव लगा रहा है, जिसके लिए अमेरिका को निश्चित रूप से पछताना पड़ेगा।   

Recent News

Related Posts

Follow Us