PM मोदी आज अरुणांचल प्रदेश में पहले ग्रीनफ़ील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे

PM मोदी आज अरुणांचल प्रदेश में पहले ग्रीनफ़ील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे

अरुणांचल प्रदेश :  आज पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में पहले ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। अरुणांचल प्रदेश की परम्पराओं और समृद्धि को देखते हुए इसका नाम ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा रखा गया है। ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा का नाम सूर्य और चन्द्रमा के प्रति सदियों से चली आ रही श्रद्धा को देखते हुए ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा रखा गया है। 


वर्ष 2019 में पीएम मोदी ने ईटानगर के होलांगी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला का उद्घाटन किया था। होलांगी का क्षेत्रफल लगभग 4100 वर्ग मीटर है जिस पर लगभग 955 करोङ रुपये खर्चे रुपये की लागत आयी थी। इस हवाईअड्डे में लगभग 200 आदमी बैठ सकते है। अरुणांचल प्रदेश के पहले ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट का निर्माण लगभग 640 करोड़ रुपये से अधिक लागत से इसका निर्माण हुआ है जो लगभग 690 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है। इस एयरपोर्ट में 2300 meter रनवे है जो सभी मौसम संचालन के लिए उपर्युक्त है। 


अरुणांचल प्रदेश के लिए ये तीसरा परिचालन हवाई अड्डा होगा, जो उत्तर पूर्व क्षेत्र में कुल हवाई अड्डे की संख्या को 16 तक ले जायेगा। 1947 से लेकर 2014 तक उत्तर-पूर्व में केवल नौ हवाई अड्डे बनाये गए हैं।  अब अरुणांचल प्रदेश और नागालैंड के हवाई अड्डों ने 75 वर्षों में पहली बार उड़ान भरना शुरू हैं। उत्तर पूर्व में विमानों की आवाजाही में भी 2014 के बाद से 113 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी है। जो 2014 में 852 प्रति सप्ताह से बढ़कर 2022 में 1817 प्रति सप्ताह हो गयी है। 

Recent News

Related Posts

Follow Us