इंडोनेशिया में तेज भूकंप से हुई 20 लोंगो की मौत, 300 से अधिक लोग जख्मी

इंडोनेशिया में तेज भूकंप से हुई 20 लोंगो की मौत, 300 से अधिक लोग जख्मी

इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत वेस्ट पापुआ में एक बार फिर से जोरदार भूकंप आया है। जिसकी तीव्रता 6.2 होने के कारण करीब 12 लोंगो की मौत और 300 से अधिक लोगों की हालत नाजुक है। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने बताया कि वेस्ट पापुआ प्रांत के मध्य मैम्बेरमो जिले से करीब 37 किलोमीटर उत्तरपश्चिम में कम से कम चार बार भूकंप आया था। इंडोनेशिया में भूकंप की तीव्रता 6.2 से 5.5 के बीच मापी गई।


भूकंप का केंद्र जमीन से 16 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था। भूकंप एवं सुनामी शमन प्रभाग का नेतृत्व करने वाले डेरियोनो ने बताया कि इन भूकंपों से सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है। ऐसे ही चीन के सिचुआन में भूकंप से मची तबाही  में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 74 हो गयी है। इस समय इंडोनेशिया में सबसे कम आबादी वाला प्रांत वेस्ट पापुआ है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 6.1 से 5.9 के बीच मापी और भूकंप का केंद्र जमीन से 19-33 किलोमीटर की गहराई में बताया है। वेस्ट पापुआ देश के सबसे कम आबादी वाले प्रांतों में से एक है और यहां करीब 12 लाख लोग रहते हैं। 


वैसे तो इंडोनेशिया भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र है। इंडोनेशिया में 270 मिलियन लोगों वाले इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सु  नामी की घटनाएं देखने को मिल जाती हैं। गौरतलब है कि पश्चिमी सुमात्रा प्रांत में फरवरी में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई थी और 460 से अधिक लोग घायल हो गए थे। इससे पहले जनवरी 2021 में पश्चिम सुलावेसी प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप ने 100 से अधिक लोगों की जान ले ली और लगभग 6,500 घायल हो गए थे।

Recent News

Related Posts

Follow Us