उत्तर प्रदेश में GST TEAM की ताबड़तोड़ छापेमारी , टैक्स चोरी के आरोपों में व्यापारी हलकान कई में नाराजगी-रोष व्याप्त

उत्तर प्रदेश में GST TEAM की ताबड़तोड़ छापेमारी , टैक्स चोरी के आरोपों में व्यापारी हलकान कई में नाराजगी-रोष व्याप्त

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में टैक्स चोरी के मामले में जीएसटी टीम की ताबड़तोड़ छापेमारी आज भी जारी रही। प्रदेश के कई जिलों में मिले इनपुट के आधार पर जीएसटी टीम अलग-अलग स्थानों पर एक साथ छापेमारी की। इस छापेमारी से टैक्स चोरी करने वाले व्यापारियों की मुश्किलें बढ़ना तय है तो वहीं एक साथ छापेमारी की कार्यवाही से प्रदेश के चारो ओर व्यपारियों में भय-रोष का माहौल व्याप्त है। गोंडा जनपद के करनैलगंज, कटरा बाजार, कौड़िया,परसपुर, बालपुर, रगड़गंज,तरबगंज, मनकापुर में भी छापेमारी किया गया। 

बीते दिनों इन जगहों पर भी मारा था चाचा

वहीं गोरखपुर-बस्ती मंडल में एक साथ 22 टीमों ने छापेमारी कर 24 प्रतिष्ठानों के कागजात खंगाले। विभिन्न टीमों ने गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, बस्ती, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, संतकबीर नगर के 24 प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की। गोरखपुर में रेस्टोरेंट, मेडिकल स्टोर, चश्मा घर, हार्डवेयर की दुकानों पर छापेमारी हुई। सोनौली, मेडिकल रोड, महराजगंज में शीशे की दुकान के साथ पोल्ट्री फार्म पर छापेमारी हुई। संतकबीर नगर में फुटवियर तो वहीं कुशीनगर में चश्मा और हार्डवेयर की दुकान पर छापेमारी हुई। एडिशनल कमिश्नर ने बताया कि छापेमारी का उद्देश्य बिना पंजीयन के कारोबार करने वाले प्रतिष्ठानों द्वारा पंजीयन कराया जाना है। बिना पंजीयन के कारोबार होने से सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। 

जीएसटी विभाग की छापेमारी का खौफ प्रमुख बाजारों में साफ दिख रहा है। छापेमारी से व्यापारियों में गुस्सा है। गोरखपुर के गोलघर, रेती, शाही मार्केट, सहजनवां समेत प्रमुख बाजारों में दुकानें बंद रही हैं। सर्वाधिक मुश्किल में इलेक्ट्रानिक्स गुड्स के कारोबारी दिखे। इसी का नतीजा है कि रेती रोड, बलदेव प्लाजा, असुरन छाया कम्पाउंड, सिनेमा रोड स्थित शाही मार्केट में ज्यादातर दुकानें बंद रहीं। कुछ दुकानदारों ने तो दर्जन भर मर्तबा दुकान का शटर उठाया और गिराया। शाही मार्केट, बलदेव प्लाजा से लेकर रेती रोड पर प्रतिदिन करीब 5 करोड़ रुपए के मोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स गुड्स के साथ कम्प्यूटर पार्ट्स की बिक्री होती है। चौथे दिन पूरे जोन में चिह्नित प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की गई। विभिन्न टीमों ने गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, बस्ती, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, संतकबीर नगर के 22 टीमों ने 24 प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की। 1.83 करोड़ रुपए माल पकड़ा और 18 लाख रुपए जमा कराए। 

यूपी के 71 जिलों में टैक्स चोरी के आरोप में व्यापारियों पर जीएसटी टीम के छापे की। स्टेट जीएसटी के छापे से व्यापारियों में बौखलाहट देखी रही है। इस छापें में उन व्यपारियों पर भी छापेमारी की जा रही है जो जीएसटी के दायरे में नहीं है। जीएसटी टीम आंख बंदकर छापे मार रहा है। जिस वजह से व्यापारियों का उत्पीड़न हो रहा है और बाजार तक बंद हो रखे हैं। 

जीएसटी टीम की छापेमारी से व्यापारियों में रोष उप मुख्यमंत्री से मिले

प्रदेश में व्यापारियों के यहां जीएसटी विभाग द्वारा किए जा रहे सर्वे छापे रोकने की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष संजय गुप्ता के नेतृत्व में व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा से मिला। डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि व्यापारियों का उत्पीड़न नहीं होगा। दिनेश शर्मा ने मुख्यमंत्री से मिलकर शीघ्र ही समाधान करने का आश्वासन दिया।

संजय गुप्ता ने कहा विभागीय अधिकारियों को जरा सी भी छूट मिलने पर व्यापारियों के उत्पीड़न का रास्ता खुल जाता है। अत: व्यापारियों के वहां जनरल छापे किसी भी प्रकार से उचित नहीं है केवल विशेष किसी की शिकायत मिलने पर ही जांच होनी चाहिए संजय गुप्ता ने बताया अनेक जिलों में अधिकारियों के डर से व्यापारी अपने प्रतिष्ठान बंद कर देते हैं जो अच्छी स्थिति नहीं है।

 

  • रिपोर्ट :: राहुल तिवारी 

Recent News

Related Posts

Follow Us