भारतीय खोजों के कारण दुनिया कर रही तरक्की

भारतीय खोजों के कारण दुनिया कर रही तरक्की


भारत युवाओं का देश है जहाँ युवाओं के सम्पूर्ण विकास और उनकी व्यापक सहभागिता के लिये राज्य शासन ने मध्यप्रदेश युवा नीति बनाने का निर्णय लिया है। उक्त बातें मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में मध्यप्रदेश युवा नीति के संदर्भ में युवा संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। 

मंत्री डॉ. यादव ने विभिन्न ऐतिहासिक उदाहरण देकर भारत की परम्परा और संस्कृति को सुदृढ़ बताते हुए कहा कि भारतीय खोज के कारण आज दुनिया उन्नति कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘शून्य’’और ‘दशमलव’ भारत की खोज है। इनके बगैर किसी भी चीज की गणना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि युवा नीति के लिये हर स्तर पर विचार मंथन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश युवा नीति को स्वामी विवेकानंद जयंती 12 जनवरी को सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में लागू किया जायेगा। उन्होंने कहाकि युवा नीति नई पीढ़ी के समग्र विकास के लिये महत्वपूर्ण सिद्ध होगी।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने युवाओं से सीधा संवाद कर युवा नीति के लिये सुझाव माँगे। उन्होंने युवाओं से युवा नीति के संबंध में कार्य क्षेत्र में युवाओं की भूमिका, स्वास्थ्य, संस्कृति, नेतृत्व क्षमता, रोजगार, उद्देश्य पर आवश्यक सुझाव संबंधी संवाद किया। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि नई तकनीक को नजरअंदाज नहीं करें। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में हर क्षेत्र में आधुनिक तकनीक को अपना कर आगे बढ़ना आवश्यक है।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के. जैन ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप बरकतउल्ला विश्वविद्यालय लगातार विभिन्न विभागों में छात्रों से विचार-विमर्श, चर्चाओं और सुझाव पेटियों के माध्यम से युवा नीति में किन विषयों एवं मुद्दों को शामिल किया जाये पर सुझाव प्राप्त कर रहा है। इस अवसर पर भोपाल के विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थी, एनएसएस के विद्यार्थी उपस्थित थे।

Recent News

Related Posts

Follow Us