गंगा आरती के साथ शुरू हुआ कानपुर का प्रसिद्ध बिठूर महोत्सव

गंगा आरती के साथ शुरू हुआ कानपुर का प्रसिद्ध बिठूर महोत्सव

कानपुर स्थित ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, पौराणिक व धार्मिक केंद्र बिठूर में आज से बिठूर महोत्सव-2024 का शुभारम्भ किया गया। आज नानाराव स्मारक पार्क बिठूर में मुख्य अतिथि मा0 राज्य मंत्री ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा विभाग उ0प्र0 सोमेन्द्र तोमर मा0 विधायक बिठूर अभिजीत सिंह सांगा, मा0 विधायक औरैया अजय प्रताप सिंह, मा0 एम0एल0सी0 विनीत सिंह, मा0 अध्यक्ष नगर पंचायत डॉ0 निर्मला सिंह, मंडलायुक्त अमित गुप्ता, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह व मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार द्वारा दीप प्रज्वलन कर शुभारम्भ किया। इसके पूर्व बिठूर पत्थर घाट में माँ गंगा की आरती की गयी।
       
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अतिथियों स्वागत उदबोधन के पश्चात उन्होंने बिठूर महोत्सव के बारे में बताया कि उ0प्र0 के जनपद कानपुर का बिठूर महत्वपूर्ण स्थान है, जिसकी एक अलग पहचान है,बिठूर ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, पौराणिक व धार्मिक का केंद्र है। बिठूर महोत्सव का आयोजन बिठूर धरोहर, पर्यटन और इतिहास। माँ गंगा के प्रति समर्पण  की थीम के साथ भव्य रूप से आयोजित किया जा रहा है।
       
ऊर्जा मंत्री जी ने कहा कि बिठूर महोत्सव के भव्य आयोजन की सभी को बधाई, उन्होंने कहा कि बिठूर के मा0 विधायक अभिजीत सिंह सांगा द्वारा बिठूर की सांस्कृतिक व संस्कृति को बचाने व उसको बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। युवाओं को एक नयी दिशा देने का कार्य किया जा रहा है। 1857  की क्रांति व देश को आजाद कराने में बिठूर व मथुरा का विशेष योगदान रहा है, आज का आयोजन संस्कृति व संस्कार को बढ़ाने के लिए हो रहा है, इसके लिए मा0 विधायक सांगा के द्रष्टिकोण व विजन के लिए बधाई।
     
क्षेत्रीय विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने कहा कि बिठूर के साथ-साथ आज पूरे देश मे महोत्सव का माहौल है, जब से अयोध्या में रामलला विराजमान हुए है, बिठूर महोत्सव का आयोजन इसीलिए किया जा रहा है कि लोगों के दिलो में बिठूर के प्रति ऐसा ही उत्साह बना रहे, और युवा बिठूर के ऐतिहासिक, धार्मिक व पौराणिक महत्व को जान सके तथा संस्कृति व संस्कार को आगे बढ़ा सकें।

इसके साथ ही देश के प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर ने भी अपनी प्रस्तुति देकर महोत्सव में आये हुए आगन्तुकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

Related Posts

Follow Us