खुल गये बाबा केदारनाथ के कपाट, प्रधानमंत्री मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

खुल गये बाबा केदारनाथ के कपाट, प्रधानमंत्री मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

हिंदुओं की आस्था के सर्वभश्रेष्ठ बिन्दु और विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ के कपाट आज पूरे विधि विधान के साथ खोल दिये गये। इसी के साथ उत्तराखंड में मौजूद 4 धामों में से 3 धामों के कपाट खुल चुके है। बाकी श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खोले जायेगें। केदारनाथ के कपाट खोलने के

हिंदुओं की आस्था के सर्वभश्रेष्ठ बिन्दु और विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ के कपाट आज पूरे विधि विधान के साथ खोल दिये गये। इसी के साथ उत्तराखंड में मौजूद 4 धामों में से 3 धामों के कपाट खुल चुके है। बाकी श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खोले जायेगें।

केदारनाथ के कपाट खोलने के प्र​क्रिया आज सुबह 3 बजे से शुरू की गई। मंदिर को फूलोंं और रोशनी से सजाया गया। मंदिर के कपाट तय समय पर सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर खोले गये। इसके साथ ही बाबा का जलाभिषेक कर प्रधानमंत्री मोदी के नाम से रूद्राभिषेक पूजा संपन्न कराई गई। हर साल इस मौके पर बाबा के भक्तों का तांता लगा रहता था लेकिन कोरोना महामारी को मद्देनजर रखते हुए इस बार ज्यादा भीड़ नहीं शामिल हुई। साथ ही वहाँ मौजूद लोगों ने भी शारीरिक दूरी का ख्याल रखा। 

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी हरीश चंद्र गौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में श्री यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट अक्षय तृतिया के मौके पर खोल दिये गये थे, जबकि केदारनाथ धाम के कपाट आज खोले गये। वहीं बदरीनाथ के कपाट 15 मई को खोले जायेगे। लेकिन कोरोना संकट को मद्देनजर रखते हुए फिलहाल किसी भी धाम पर भक्तों की आवाजाही पर पूर्ण रोक लगी हुई है।

Also Read वंदे भारत का कमाल, महज 3.5 घंटे में कानपुर से दिल्ली पहुॅचेगी ट्रेन

Recent News

Follow Us