भारत के आगे झुका चीन, हटाए नए पोस्ट-तंबू

भारत के आगे झुका चीन, हटाए नए पोस्ट-तंबू

भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर करीब दो महीने से जारी तनाव अब कम होता दिख रहा है। जानकारी मिली है कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीनी सेना ने गलवान घाटी से अपने टेंट और सैनिक वापस हटा लिए हैं. लेकिन भारतीय सेना अभी भी सतर्क है। भारत और चीन के बीच कॉर्प्स

भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर करीब दो महीने से जारी तनाव अब कम होता दिख रहा है। जानकारी मिली है कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीनी सेना ने गलवान घाटी से अपने टेंट और सैनिक वापस हटा लिए हैं. लेकिन भारतीय सेना अभी भी सतर्क है।

भारत और चीन के बीच कॉर्प्स कमांडर के लेवल पर हुई बातचीत के बाद इस मसले पर सहमति बनी है। मई के बाद से फिंगर 4 के पास चीनी सेना ने बड़ी संख्या में टेंट लगा लिए थे।

सैनिकों के पीछे हटने पर चीनी विदेश मंत्रालय ने भी बयान दिया है.।चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है। कि शांति स्थापित करने के लिए अग्रिम मोर्चे पर कुछ कदम उठाए गए हैं, इनमें सैनिकों को वापस हटाने की प्रक्रिया शुरू हुई है।

Also Read नई पार्टी का गठन करेंगे स्वामी प्रसाद मौर्य, नाम और झंडा लॉन्च किया

चीनी सेना यहां अब अपने टेंट वापस ले जा रही है, कुछ सैनिकों की वापसी हुई है। और बॉर्डर से सटाकर जो सैन्य साजो सामान रखा था उसे भी हटाया जा रहा है। पूरी बातचीत की प्रक्रिया के दौरान भारत ने अपने पक्ष में एक ही बात कही थी, जिसमें वह अप्रैल से पहले की स्थिति को लागू करना चाहता है।

रिपोर्ट अमित कुमार श्रीवास्तव

Related Posts

Follow Us