ग्रामीण क्षेत्र के लिए कल लांच होगी स्वामित्व योजना

ग्रामीण क्षेत्र के लिए कल लांच होगी स्वामित्व योजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘स्वामित्व’ के तहत रविवार को गांवों में लोगों को जमीन के मालिकाना हक से संबंधित संपत्ति पत्र बांटने वाले कार्यक्रम की वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से शुरूआत करेंगे। इस योजना के शुरू होने के बाद करीब एक लाख संंपत्ति मालिक अपने संपत्ति पत्र उनके मोबाइल फोन पर आये

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘स्वामित्व’ के तहत रविवार को गांवों में लोगों को जमीन के मालिकाना हक से संबंधित संपत्ति पत्र बांटने वाले कार्यक्रम की वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से शुरूआत करेंगे।


इस योजना के शुरू होने के बाद करीब एक लाख संंपत्ति मालिक अपने संपत्ति पत्र उनके मोबाइल फोन पर आये लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद विभिन्न राज्य सरकार लोगों को इन कार्डों के वितरण का काम शुरू करेंगी। इस दौरान छह राज्यों के 763 लाभार्थियों को संपत्ति पत्र दिये जायेंगे।

इनमें उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो गांव हैं। महाराष्ट्र को छोड़कर अन्य राज्यों के लाभार्थियों को संपत्ति पत्र एक दिन में मिल जायेगा जबकि महाराष्ट्र में इसके लिए एक महीने का समय लगेगा।
इस कार्ड के माध्यम से गांव के लोग अब रिण लेने के साथ साथ अन्य वित्तीय लाभ भी ले सकेंगे। स्वामित्व’ केन्द्रीय पंचायती राज मंत्रालय की योजना है जिसे प्रधानमंत्री ने गत 24 अप्रैल को लांच किया था।

Also Read बिना ड्राइवर अचानक चल पड़ी मालगाड़ी, 70 किलोमीटर तक दौड़ी, और फिर जो हुआ

Related Posts

Follow Us