दूरदर्शन, आकाशवाणी पर चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक दलों को मिलेगा दोगुना समय

दूरदर्शन, आकाशवाणी पर चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक दलों को मिलेगा दोगुना समय

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग ने कोविड-19 को देखते हुए बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी पर राजनीतिक दलों को दोगुना समय देने का फैसला है।आयोग ने शुक्रवार को यहां जारी अपने आदेश में कहा कि राजनीतिक दलों को कम से कम 90 मिनट दिए जाएंगे और प्रत्येक प्रसारण सत्र में 30

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग ने कोविड-19 को देखते हुए बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी पर राजनीतिक दलों को दोगुना समय देने का फैसला है।
आयोग ने शुक्रवार को यहां जारी अपने आदेश में कहा कि राजनीतिक दलों को कम से कम 90 मिनट दिए जाएंगे और प्रत्येक प्रसारण सत्र में 30 मिनट से अधिक नही दिए जाएंगे।


आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार राजनीतिक दलों को दूरदर्शन और आकाशवाणी पर क्रमश: 2160 तथा 2160 मिनट का समय दिया जाएगा । यह प्रसारण दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के क्षेत्रीय केंद्रों पर होगा।

विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को रेडियो और दूरदर्शन पर 427– 427 मिनट, जनता दल यू को 323- 323 मिनट तथा राजद को 343- 343 मिनट समय दिए जाएंगे। इसके अलावा भाकपा को 108 -108 मिनट तथा माकपा को 98 -98 मिनट एवं तृणमूल कांग्रेस को 90- 90 मिनट का समय दिया जाएगा। बसपा को 119– 119 मिनट का समय मिलेगा। यह प्रसारण नामांकन भरने की अंतिम तारीख से लेकर मतदान के दो दिन पूर्व तक होगा।

Also Read नई पार्टी का गठन करेंगे स्वामी प्रसाद मौर्य, नाम और झंडा लॉन्च किया


विज्ञप्ति के अनुसार चुनाव प्रचार के लिए एक आचार संहिता भी बनाई गई है और इसके तहत कोई उम्मीदवार राष्ट्रपति और न्यायपालिका पर कोई प्रतिकूल टिप्पणी नहीं करेगा तथा हिंसा एवं अश्लीलता को बढ़ावा देने वाले टिप्पणी नहीं करेगा। इसके अलावा सामुदायिक भेदभाव और धार्मिक द्वेष बढ़ाने वाली टिप्पणियां नहीं करेगा तथा किसी का नाम लेकर व्यक्तिगत आलोचना नहीं करेगा | विज्ञप्ति के अनुसार आठ राष्ट्रीय दलों और चार क्षेत्रीय दलों को चुनाव प्रचार का समय दिया जाएगा।

Related Posts

Follow Us