भारत और जापान के बीच साइबर सुरक्षा करार को मंत्रिमंडल की मंजूरी

भारत और जापान के बीच साइबर सुरक्षा करार को मंत्रिमंडल की मंजूरी

नयी दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जापान के बीच साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग के एक करार को आज मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। इस करार से परस्पर हित के क्षेत्रों में सहयोग बढेगा

नयी दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जापान के बीच साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग के एक करार को आज मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।

इस करार से परस्पर हित के क्षेत्रों में सहयोग बढेगा जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ, साइबरस्पेस के क्षेत्र में क्षमता निर्माण, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा, उभरती प्रौद्योगिकियों में सहयोग, साइबर सुरक्षा खतरों और दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधियों के बारे में जानकारी साझा करने के अलावा उनका मुकाबला करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास, सूचना संचार प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे आदि की सुरक्षा के लिए संयुक्त तंत्र का विकास करना शामिल है।

भारत और जापान खुले, अंतर-संचालित, मुक्त, निष्पक्ष, सुरक्षित और विश्वसनीय साइबर स्पेस माहौल तथा नवाचार, आर्थिक विकास और व्यापार के इंजन के रूप में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह दोनों देशों के संबंधित घरेलू कानूनों और अंतरराष्ट्रीय दायित्वों तथा उनकी व्यापक रणनीतिक साझेदारी के अनुरूप होगा।

Also Read नई पार्टी का गठन करेंगे स्वामी प्रसाद मौर्य, नाम और झंडा लॉन्च किया

वार्ता

Related Posts

Follow Us