‘कोविशील्ड’ वैक्सीन के भारत में अंतिम चरण के मानव परीक्षण के लिए वॉलंटियर भर्ती पूरी

‘कोविशील्ड’ वैक्सीन के भारत में अंतिम चरण के मानव परीक्षण के लिए वॉलंटियर भर्ती पूरी

गुरूवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के भारत में अंतिम चरण के मानव परीक्षण के लिए वॉलंटियर की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो गयी है। आईसीएमआर ने गुरुवार को यह जानकारी दी कि भारत में कोविशील्ड के मानव

गुरूवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के भारत में अंतिम चरण के मानव परीक्षण के लिए वॉलंटियर की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो गयी है।

आईसीएमआर ने गुरुवार को यह जानकारी दी कि भारत में कोविशील्ड के मानव परीक्षण के लिए उसने पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत आईसीएमआर ने मानव परीक्षण के लिए चयनित साइट का शुल्क दिया है जबकि अन्य व्यय का वहन एसआईआई कर रहा है।

पूरे देश में इस वक्त आईसीएमआर और एसआईआई मिलकर 15 विभिन्न जगहों पर कोविशील्ड के दूसरे और तीसरे चरण का मानव परीक्षण कर रहे हैं। तीसरे चरण के परीक्षण के लिए 31 अक्टूबर को 1,600 वालंटियर की भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो गयी थी। इस वैक्सीन के लिए ब्रिटेन, ब्राजील, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में भी अंतिम चरण के परीक्षण का कार्य जारी है।

Also Read वंदे भारत का कमाल, महज 3.5 घंटे में कानपुर से दिल्ली पहुॅचेगी ट्रेन

आईसीएमआर का कहना है कि इस वैक्सीन के अंतिम चरण के परीक्षण के परिणाम के आधार पर उसके सहयोग से एसआईआई इसे भारत में जल्द उपलब्ध करायेगा।एसआईआई ने अब तक इस वैक्सीन की चार करोड़ खुराक भी तैयार कर ली है।

इन्पुट – यूनीवार्ता

Recent News

Follow Us