राजनाथ सिंह ने ए सैट मिसाइल के मॉडल का उद्घाटन किया

राजनाथ सिंह ने ए सैट मिसाइल के मॉडल का उद्घाटन किया

सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) भवन में अंतरिक्ष में उपग्रह को मार गिराने में सक्षम ए सैट मिसाइल के मॉडल का उद्घाटन किया।ए सैट मिसाइल प्रणाली के उद्घाटन के मौके पर रक्षामंत्री के साथ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी

सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) भवन में अंतरिक्ष में उपग्रह को मार गिराने में सक्षम ए सैट मिसाइल के मॉडल का उद्घाटन किया।
ए सैट मिसाइल प्रणाली के उद्घाटन के मौके पर रक्षामंत्री के साथ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी भी मौजूद थे।

मार्च में ‘मिशन शक्ति’ के तहत देश ने पिछले वर्ष अंतरिक्ष में एक उपग्रह को ए-सैट मिसाइल से गिराकर बड़ी उपलब्धि हासिल की थी। अत्यंत जटिल माने जाने वाले इस मिशन को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ओड़िशा के डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक अंजाम दिया था।
इस मिशन की बड़ी सफलता के साथ भारत यह क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चाैथा देश बन गया है।

राजनाथ सिंह ने इस मिसाइल के विकास को बड़ी उपलब्धि करार देते हुए इससे जुड़े वैज्ञानिकों को बधाई दी। डा. रेड्डी ने इस मौके पर कहा कि इस मिसाइल का मॉडल लगाये जाने से वैज्ञानिकों को भविष्य में भी इस तरह के चुनौतीपूर्ण मिशन लेने की हमेशा प्रेरणा मिलती रहेगी।

इन्पुट – यूनीवार्ता

Recent News

Follow Us