एक माह के लिए बन्द रहेंगी भारत नेपाल सीमा

एक माह के लिए बन्द रहेंगी भारत नेपाल सीमा

भारत नेपाल सीमा खुलने के लिए अभी एक और माह का इंतज़ार करना पड़ेगा। बीती रात काठमांडू में बैठी मंत्री परिषद में यह निर्णय लिया गया। जिससे दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्रों के लोग सकते मे आ गये है। एक एक माह कर 09 महीनों तक नेपाल सरकार ने सीमा सील होने के आदेश जारी

भारत नेपाल सीमा खुलने के लिए अभी एक और माह का इंतज़ार करना पड़ेगा। बीती रात काठमांडू में बैठी मंत्री परिषद में यह निर्णय लिया गया। जिससे दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्रों के लोग सकते मे आ गये है। एक एक माह कर 09 महीनों तक नेपाल सरकार ने सीमा सील होने के आदेश जारी किए। जिससे सीमावर्ती लोगों के आपसी रोटी बेटी के संबंधों पर भी प्रभाव पड़ रहा है। कोरोना नियंत्रण के बहाने दोनों देशों की सहमति से मार्च अप्रैल व मई तक सीमा सील करने के आदेश दिए गए थे। इस संबंध मे पड़ोसी नेपाली जिला बांके के डीएम राम बहादुर कुरूम्वांग ने पत्रकारों को बताया कि नेपाल के गृहमंत्रालय के निर्देश पर सीमा को एक माह के लिए और सील कर दिया गया है।

भारत नेपाल सीमा बंद होने के कारण सीमावर्ती क्षेत्र के नागरिकों को व्यापार व रोटी बेटी के संबंधों को निभाने मे भारी कठिनाई आ रही है। मुख्य मार्ग पर तो सीमा सील है। लेकिन रूपईडीहा के पूरब व पश्चिम खुली सीमा का प्रयोग करते हुए आसपास गांवों के लोग एक दूसरे के लोग गांवों मे आ जा रहे है। यही नही दोनों देशों के तस्कर भी एक दूसरे के देश मे स्वच्छंद विचरण कर रहे है। इन चोर रास्तों से खुलेआम तस्करी जारी है। इसलिए सीमा सील होने का औचित्य भी गायब हो गया है।

नेपाल द्वारा सीमा सील करना सिर्फ कागजो तक सीमित रह गया है। सर्वसाधरण के लिए सीमा सील है। परन्तु अवैध कारोबार व तस्करी के लिए सीमा खुली है। वाहनों के आने जाने पर रोक है। परन्तु कस्बे से सटे जमुनहां थाने पर नेपाली बाइक खड़ी कर लोग कस्बे मे आ रहे है। नेपाल जनता समाजवादी पार्टी के कमरूद्दीन राई ने नेपाली संघीय सरकार पर आरोप लगाया है कि भारत नेपाल के सामाजिक, सांस्कृतिक व आर्थिक संबंधों पर चोट पहुंचाई जा रही है। उन्होने कहा कि नेपाल के तराई मधेश क्षेत्र का भारत से प्रागढ़ संबंध है। नेपाल की संघीय सरकार इसी पर कुठाराघात कर रही है।

रिपोर्ट -रईस

Also Read बिना ड्राइवर अचानक चल पड़ी मालगाड़ी, 70 किलोमीटर तक दौड़ी, और फिर जो हुआ

Related Posts

Follow Us