AI से तय होगी दिल्ली एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग

AI से तय होगी दिल्ली एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग

नयी दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट पर सामाजिक दूरी के प्रबंधन के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence AI) आधारित प्रणाली लगाई गई है। दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (DIAL) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेश कुमार जयपुरियार ने आज बताया कि टर्मिनल-3 की छतों पर जगह-जगह ऐसे सेंसर लगाये गये हैं जिनसे कंट्रोल रूम में पता चलता रहेगा

नयी दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट पर सामाजिक दूरी के प्रबंधन के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence AI) आधारित प्रणाली लगाई गई है।

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (DIAL) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेश कुमार जयपुरियार ने आज बताया कि टर्मिनल-3 की छतों पर जगह-जगह ऐसे सेंसर लगाये गये हैं जिनसे कंट्रोल रूम में पता चलता रहेगा कि किस क्षेत्र में कितने लोग हैं। किसी भी क्षेत्र में सामाजिक दूरी का उल्लंघन होने पर एआई की मदद से अलर्ट जारी होगा और संबंधित एजेंसियाँ सतर्क हो जायेंगे। हवाई अड्डा कर्मचारी उस क्षेत्र में जाकर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करेंगे।

यह प्रणाली व्यक्ति घनत्व सूचकांक के आधार पर काम करती है। सूचकांक शून्य से पाँच के स्केल पर तैयार किया गया है। सूचकांक एक से कम होने का मतलब है कि घनत्व कम है और सामाजिक दूरी का पूरी तरह पालन हो रहा है। सूचकांक एक से दो के बीच होने का मतलब है कि उस क्षेत्र में भीड़ बढ़ रही है। सूचकांक दो से अधिक होने से पता चलता है कि वहाँ सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। सूचकांक डेढ़ पर पहुँचने पर संबंधित एजेंसियों को अलर्ट पहुँच जाता है।

कोहरे के मौसम में खुल सकता है दिल्ली एयरपोर्ट का तीसरा टर्मिनल

जयपुरियार ने बताया कि हवाई अड्डे के प्रवेश क्षेत्र, चेक इन, सुरक्षा जाँच, इमिग्रेशन जैसे हर उस क्षेत्र में सेंसर लगाये गये हैं जहाँ यात्रा से संबंधित प्रक्रियाएँ होती हैं। कुल 516 सेंसर लगाये गये हैं जिनमें 16 सेंसर टर्मिनल के आठ प्रवेश द्वारों पर हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का टीका आने के बाद भी सामाजिक दूरी बनाये रखने की जरूरत बनी रहेगी।

Follow Us