बजट 2021-22: उज्ज्वला योजना में जुड़ेंगे नए परिवार, शुरू होगी आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

बजट 2021-22: उज्ज्वला योजना में जुड़ेंगे नए परिवार, शुरू होगी आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उज्ज्वला योजना में एक करोड़ और परिवारों को जोड़े जाने की घोषणा की है।निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में 2021-22 का बजट पेश करते हुए उज्ज्वला योजना में एक करोड़ और परिवारों को जोड़ने की घोषणा की। देश के गरीब परिवारों की महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उज्ज्वला योजना में एक करोड़ और परिवारों को जोड़े जाने की घोषणा की है।
निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में 2021-22 का बजट पेश करते हुए उज्ज्वला योजना में एक करोड़ और परिवारों को जोड़ने की घोषणा की।


देश के गरीब परिवारों की महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने की योजना एक मई 2016 में शुरू की गयी थी।
सरकार ने अधिक से अधिक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत करने की आज घोषणा की।

बजट मे ज्वेलरी इंडस्ट्री की उम्मीद, कम हो टैक्स का मकड़जाल

Also Read नई पार्टी का गठन करेंगे स्वामी प्रसाद मौर्य, नाम और झंडा लॉन्च किया


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में सोमवार को पेश 2021-22 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की और कहा कि इस योजना के तहत छह वर्षों में 64180 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत स्वास्थ्य केन्द्रों की क्षमता को बेहतर और आधुनिक बनाने के लिए सहायता दी जाएगी। साथ ही हर जिले में समेकित जन स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन कार्यक्रम पर 35400 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री ने मिशन पोषण अभियान 2.0 की घोषणा करते हुए कहा कि इस अभियान के जरिए हर जिले में पोषण को बढ़ावा देने के कार्यक्रम बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र का बजट दो लाख करोड़ का होगा।

Related Posts

Follow Us