भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्ध अभ्यास

भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्ध अभ्यास

नयी दिल्ली। भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच बीकानेर की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आज से संयुक्त युद्ध अभ्यास शुरू हुआ जिसमें दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे के साथ रण कौशल और अपने अनुभव साझा करेंगे। युद्धाभ्यास की शुरूआत उद्घाटन समारोह के साथ हुई जिसमें दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज फहराये गए

नयी दिल्ली। भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच बीकानेर की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आज से संयुक्त युद्ध अभ्यास शुरू हुआ जिसमें दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे के साथ रण कौशल और अपने अनुभव साझा करेंगे।

युद्धाभ्यास की शुरूआत उद्घाटन समारोह के साथ हुई जिसमें दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज फहराये गए और दोनों देशों के सैनिकों ने राष्ट्रीय गान “जन मन गण” और “सटार सपैन्गलड बैनर” गाया।

अमेेरिकी सेना का दस्ता अभ्यास में भाग लेने के लिए शनिवार को सूरतगढ़ पहुँचा था जिसमें ब्रिगेड मुख्यालय , 2 बटालियन, 3 इन्फैंट्री रेजिमेंट और स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बैट टीम के 270 सैनिकों का समूह शामिल है। यह 14 दिवसीय द्विपक्षीय युद्धअभ्यास रेगिस्तानी इलाके की पृष्ठभूमि में आतंकवादी रोधी अभियानों पर केंद्रित रहेगा ।

Also Read बिना ड्राइवर अचानक चल पड़ी मालगाड़ी, 70 किलोमीटर तक दौड़ी, और फिर जो हुआ

ये भी पढ़ें- मिग-29(K) के पायलट कमांड निशांत का शव मिला

सेना की 170 इन्फैंट्री ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर मुकेश भानवाला ने अमेरिकी दल का स्वागत किया। उन्होंने अभ्यास के सैन्य उद्देश्यों को हासिल करने के लिए दोनों दलों के सैनिकों से अधिक से अधिक सामंजस्य और अंतर संचालन पर जोर देने का अनुरोध किया।

उन्होंने विचारों तथा अवधारणाओं के खुले मन से आदान-प्रदान के महत्व पर बल देते हुए सैनिकों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं और एक-दूसरे के परिचालन अनुभवों से सीखने की आवश्यकता पर जोर दिया।

युद्ध अभ्यास के दौरान कई हवाई प्लेटफॉर्म जिसमें भारतीय सेना में हाल ही में शामिल हुए नए स्वदेशी उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ‘रुद्र’, एमआई-17, चिनूक,अमेरिकी सेना के स्ट्राइकर वाहन और भारतीय सेना के बीएमपी-II मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

इन्पुट- यूनीवार्ता

Related Posts

Follow Us