Kanpur Metro के रूप में मिला शहर को 'केशव सेतु'

Kanpur Metro के रूप में मिला शहर को 'केशव सेतु'

Kanpur Metro के रूप में मिला शहर को 'केशव सेतु'


कानपुर। शहर की जनता को जाम से निजात दिलाने के लिए आखिरकार आज शहरवासियों को मेट्रो ट्रेन का तोहफा मिल गया है। दोपहर करीब 2 बजे प्रधानमंत्री मोदी के हरी झंडी दिखाते ही पहली मेट्रो 100 स्कूली बच्चों को लेकर प्राथमिक कॉरिडोर पर दौड़ गई। इससे पहले खुद प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के साथ मेट्रो की यात्रा कर सफर आ आनंद लिया। 

कुमार केशव की टीम ने सपने को किया साकार
जैसे समुद्र पर सेतु बनाना असंभव सा लगता था, लेकिन नल नील की टीम ने इस असंभव कार्य को अपनी लगन और मेहनत के संभव बना दिया, ठीक वैसे ही उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी कुमार केशव की टीम ने कोरोना की चुनौतियों के बीच म​हज 2 साल से कम वक्त में 9 किलोमीटर लम्बे प्रथामिक सेक्शन को तैयार कर जनता को समर्पित कर दिया। बुधवार से आईआईटी से मोतीझील के बीच 9 कि.मी लंबे प्रयोरिटी कॉरिडोर में शहरवासियों के लिए मेट्रो सेवाएं शुरू की जाएंगी। 

मातृशक्ति बनी प्रधानमंत्री की सारथी
महिलाओं को सशक्त और संबल बनाने के हिमायती रहे प्रधानमंत्री मोदी ने आज जिस मेट्रो से आईआईटी स्टेशन से गीतानगर तक का सफर तय किया उसकी पायलट ज्यो​ती शुक्ला और अंकित वर्मा रहे। मीडिया से बात करते हुए ज्योति ने बताया कि प्रधानमंत्री को बैठाकर ट्रेच चलाने का अनुभव अब तक से सबसे सर्वश्रेष्ठ अनुभव रहा। 

Also Read वंदे भारत का कमाल, महज 3.5 घंटे में कानपुर से दिल्ली पहुॅचेगी ट्रेन

प्रधानमंत्री ने लिया स्टेशन का जायजा
विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने कानपुर आये प्रधानमंत्री मोदी ने आईआईटी कानपुर में दीक्षांत समारोह को संबोधित करने के बाद आई आई टी कानपुर मेट्रो स्टेशन पहुंचे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ थे। उत्तर प्रदेश मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने माननीय प्रधानमंत्री का स्वागत किया एवं परियोजना की विशेषताओं से अवगत कराया। मेट्रो स्टेशन पर लगी प्रदर्शनी का भी प्रधानमंत्री ने जायज़ा लिया। इसके साथ ही माननीय प्रधानमंत्री सहित सभी गणमान्य अतिथियों ने आईआईटी कानपुर से गीता नगर मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो से यात्रा की। 

गीता नगर से प्रधानमंत्री निराला नगर स्थित रेलवे मैदान पहुंचे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर एवं हरी झंडी दिखाकर कानपुर मेट्रो के प्राथमिक सेक्शन पर यात्री सेवाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, ‘‘ पहली बार कानपुर मेट्रो से सफ़र के दौरान कानपुरवासियों के उर्जा, उमंग और उत्साह से परिचित होने का मौका मिला जिसने इस सफ़र को वाकई यादगार बना दिया। जितनी तीव्र गति से कानपुर मेट्रो के प्राथमिक सेक्शन का कार्य पूर्ण किया गया है वह प्रशंसनीय है। आज देश के 27 शहरों में मेट्रो का संचालन किया जा रहा है जिसमें उत्तर प्रदेश के शहरों की संख्या सबसे अधिक है। वर्ष 2017 के बाद मेट्रो नेटवर्क का तेजी से विस्तार हुआ है। अगर कानपुर मेट्रो को जोड़ दिया जाए तो उत्तर प्रदेश में 90 किमी से अधिक लंबी दूरी पर मेट्रो चल रही है।‘‘ 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि, ‘‘ 9 कि.मी. लंबे जिस सेक्शन के कार्य को पूरा होने के लिए दो साल दो महीने का लक्ष्य रखा गया था, उसपर ट्रायल रन दो साल खत्म होने से भी पहले आरंभ कर दिया गया। 

Recent News

Follow Us