राजस्थान से अब तक 96 हजार मजदूरों की हुई घर वापसी

राजस्थान से अब तक 96 हजार मजदूरों की हुई घर वापसी

कोरोना के कारण हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते लाखों मजदूर अपने गृहनगर जाने के लिए बेचैन हो उठे है। ऐसे में लगभग सभी राज्य सरकारों ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को ट्रेन और बसों के माध्यम से उनके गृहनगर भेजने की शुरूआत कर दी है। राजस्थान से गुजरात में 4292, मध्यप्रदेश में 37422, पंजाब

कोरोना के कारण हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते लाखों मजदूर अपने गृहनगर जाने के लिए बेचैन हो उठे है। ऐसे में लगभग सभी राज्य सरकारों ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को ट्रेन और बसों के माध्यम से उनके गृहनगर भेजने की शुरूआत कर दी है। राजस्थान से गुजरात में 4292, मध्यप्रदेश में 37422, पंजाब में 7774,हरियाणा में 5580 और उत्तर प्रदेश में 27469 मजदूरों को अभी तक घर वापस भेजा जा चुका है।

ऐसे में अभी तक सिर्फ राजस्थान से 96 हजार से अधिक मजदूरों को उनके गृहराज्य भेजा जा चुका है। राजस्थान सरकार ने अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल की निगरानी में एक टीम का गठन किया है, जो राज्यों के साथ लगातार संपर्क बनाकर फंसे हुए मजदूरों की घर वापसी करा रही है। सुबोध अग्रवाल ने कहा कि हम अपने मजदूरों को वापिस लाने और भेजने के लिए अन्य राज्यों के साथ बातचीत में जुटे हुए हैं।

Also Read मामूली विवाद पर बदमाशों ने 3 युवकों पर किया जानलेवा हमला

हर दिन इस काम के लिए चलाई गई विशेष ट्रेनें मजदूरों को अपने अपने राज्य भेज रही हैं। राजस्थान से गृहराज्य की ओर वापसी कर रहे मजदूरों को मास्क और सेनीटाइजर और रास्ते की लिए खाने का प्रबंध किया जा रहा है।

Related Posts

Follow Us