भारती फाउंडेशन ने ग्रामीण छात्रों के लिए सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन की TikTacLearn पाठ्यसामग्री की शुरुआत

भारती फाउंडेशन ने ग्रामीण छात्रों के लिए सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन की TikTacLearn पाठ्यसामग्री की शुरुआत

जोधपुर, शेरगढ़।।। भारती फाउंडेशन ने अपने क्वालिटी सपोर्ट प्रोग्राम के अंतर्गत अपने ग्रामीण सत्य भारती स्कूलों के साथ-साथ सहभागी सरकारी स्कूलों में भी TicTacLearn पाठ्यसामग्री को पहुंचाएगी। भारती फाउंडेशन के शेरा राम सुथार ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को कक्षा-वार शैक्षिक पाठ्यसामग्री तक पहुँच हासिल होगी, जो कि क्षेत्रीय भाषाओं में एनसीईआरटी पाठ्यचर्या के साथ सुमेलित

जोधपुर, शेरगढ़।।। भारती फाउंडेशन ने अपने क्‍वालिटी सपोर्ट प्रोग्राम के अंतर्गत अपने ग्रामीण सत्य भारती स्कूलों के साथ-साथ सहभागी सरकारी स्कूलों में भी TicTacLearn पाठ्यसामग्री को पहुंचाएगी। भारती फाउंडेशन के शेरा राम सुथार ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को कक्षा-वार शैक्षिक पाठ्यसामग्री तक पहुँच हासिल होगी, जो कि क्षेत्रीय भाषाओं में एनसीईआरटी पाठ्यचर्या के साथ सुमेलित हैं। भारती फाउंडेशन ने, जो भारती एंटरप्राइजिस की लोकोपकारी संस्‍था है,सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन (सीएसएफ) के साथ सहभागिता में पाठ्यसामग्री की शुरुआत की है जो कि गणित और विज्ञान के विद्याप्राप्ति वीडियो का भंडार है, और जिसे छात्रों के लिए हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में विशेष रूप से डिजाइन और संग्रहीत किया गया है। यह पहल छात्रों को वीडियो आधारित विद्याप्राप्ति संसाधन उपलब्‍ध कराएगी, जिन्हें घर से या स्कूल के बाहर से एक्सेस किया जा सकता है। यह ठोस शैक्षणिक साधनों और बृहत विषयवस्‍तु पुस्तकालय के साथ शिक्षकों की भी सहायता करेगा, जो कि छात्रों की गणितीय और वैज्ञानिक योग्‍यताओं का संवर्धन करेगा।भारत में सत्य भारती स्कूलों के ग्रामीण छात्रों के साथ-साथ सत्‍य भारती क्‍वालिटी सपोर्ट प्रोग्राम के अंतर्गत सरकारी स्कूलों के छात्र लाभान्वित होंगे। सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन एक लाभ-निरपेक्ष संस्‍था है जो भारत के सभी बच्चों के लिए उत्‍कृष्‍ट विद्यालयी शिक्षा सुनिश्चित करने के स्‍वप्‍न के साथ कार्य कर रही है।TicTacLearn उत्‍कृष्‍ट डिजिटल विद्याप्राप्ति संसाधनों का एक भंडार है, जिसका उद्देश्य ऑनलाइन विद्याप्राप्ति के तीन महत्वपूर्ण पहलुओं यानि उत्‍कृष्‍ट पाठ्यसामग्री, प्रणबद्धता और पहुंच का समाधान करना है।
भारती फाउंडेशन ग्रामीण स्कूलों में अध्‍यापन और विद्याप्राप्ति की गुणवत्ता को प्रोत्‍साहन देने और संवर्धन करने तथा उन्हें विद्याप्राप्ति उत्कृष्टता संस्थानों के रूप में विकसित करने के लिए विभिन्‍न संगठनों के साथ मिलकर काम कर रही है।

राजेंद्र सिंह राठौड़

Also Read आपस में दो ट्रकों की भिड़ंत , तीन लोग जिंदा जले , लखनऊ-कानपुर नेशनल हाईवे की घटना

Related Posts

Follow Us