logo
नये साल में बन रहे है शुभ योग, ऐसा करने से पूरे साल रहेगी खुशहाली
 

साल का प्रथम दिन होने के कारण 1 जनवरी 2022 वैसे भी बहुत खास है। लेकिन साल के पहले दिन में एक विशेष बात ये भी है कि इस अवसर पर तीन विशेष योग बन रहे हैं। 1 जनवरी 2022 को अमृतसिद्धि, गुरुपुष्य और सर्वार्थसिद्धि योग बन रहे हैं। यह योग काफी शुभ माने जाते हैं। मान्यता है कि जो भी इन शुभ योग में कार्य करेगा उसे सफलता अवश्य मिलेगी। आइए जानते हैं साल के पहले दिन की शुरुआत कैसे करें जिससे पूरे वर्ष हमें सफलता प्राप्त हो। 

ऐसे करें साल के पहले दिन की शुरुआत

🎊 पौष महीना आरंभ होने के कारण सूर्य उपासना का इस महीने में बहुत महत्व है। मान्यता है कि यदि व्यक्ति इस महीने रोजाना सूर्यदेव की पूजा करे तो वह साल भर स्वस्थ और सम्पन्न जीवन व्यतीत करता है। ऐसे में नए साल की सुबह की शुरुआत भगवान सूर्य की उपासना से करनी चाहिए। पौष मास में सूर्य पूजा करने से आपका भाग्योदय होगा। 

साल के पहले दिन बन रहे हैं तीन खास योग 

🎊 1 जनवरी 2022 को ग्रहों की स्थिति बहुत शुभ है। नए साल के पहले दिन ही सूर्य अपनी मित्र राशि में बुधादित्य योग बना रहा है। इस शुभ संयोग में किए गए कार्य में व्यक्ति को सफलता अवश्य मिलेगी। नए साल के पहले ही दिन सूर्योदय तक अमृतसिद्धि और सर्वार्थसिद्धि योग रहेंगे। इसके अलावा 1 जनवरी को शाम को फिर से सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है। सर्वार्थसिद्धि योग को काफी काफी अच्छा माना जाता है। इस दिन कोई भी कार्य करने से उसके परिणाम काफी अच्छे मिलते हैं।

साल के पहले दिन क्या करें 

🎊 साल का पहला दिन काफी शुभ संयोग वाला है। इन शुभ योग में जो भी कार्य किए जाएंगे उनमें सफलता मिलेगी। नए साल के पहले दिन निम्न कार्य करना शुभ फल देगा- 

🎊 साल के पहले दिन दान दें। 

🎊 पेड़ पौधे लगाकर साल के पहले दिन की शुरुआत करें। 

🎊 मंदिर जाकर ईश्वर से आशीर्वाद प्राप्त करें। 

🎊 जरूरतमंदों को जरूरी चीजें दान करें। 

1-श्री गणेश की आराधना

🎊 हिंदू धर्म में भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व है, गणपति को प्रथम पूज्य माना जाता है। किसी भी नये कार्य या पूजा की शुरूआत से पहले सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। ऐसे में नये साल के पहले दिन भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें लाल सिंदूर का टीका लगाकर मोदक और दूर्वा अर्पित करें। कहते हैं कि नए साल पर ऐसा करने से आने वाले साल के सभी विघ्न और बाधाओं का नाश होगा और आपका सौभाग्य जागेगा।

2- यंत्र की पूजा

🎊 इस नये साल में मां लक्ष्मी की अगर कृपा चाहते हैं तो इस दिन श्री यंत्र की पूजा जरू करें। इसके बाद इस यंत्र को अपने पूजा घर या तिजोरी में रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने सें मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और घर में धन-संपदा का आगमन होता है।

3-दक्षिणाव्रती शंख

🎊 दक्षिणाव्रती शंख को बहुत ही शुभ माना जाता है, इसको मां लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसे में इस नये साल में दक्षिणावर्ती शंख का पूजन अगर आप करते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी हैं और मां धन-धान्य का आशीर्वाद प्रदान करती रहेंगी।

4- तुलसी का पौधा

🎊 तुलसी का पौधा सनातन धर्म में सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है। हमेशा से माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का हरा-भरा पौधा मौजूद होता है वहां कभी भी किसी चीज की कनी नहीं होती है और घर धन धान्य से भरा रहता। इसके साथ ही तुलसी के पेड़ की मिट्टी में सिक्का दबाने से घर में धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती है।

5- कमल का फूल

🎊 इस नये साल पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजन में माता रानी को पांच कमल के फूल और सुंगधित ईत्र अर्पित करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद जरूर मिलता है।

- Astro Usha Verma

Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें व टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें।