भरवारी में चार मौतों के बाद नींद से जागा प्रशासन

by shubham

कौशांबी : नगर पालिका भरवारी में पखवाड़े भर से दर्जन भर लोग बुखार से पीड़ित हैं, मंगलवार सुबह भरवारी पहुंचे एडीएम ने धर्मराज नगर में गंदगी देख अधिशासी अधिकारी फटकार लगाते हुए तत्काल नगर की सफाई का निर्देश दिया।

नगरपालिका भरवारी के वार्ड नंबर 19 धर्मराज नगर में एक सप्ताह पहले देवराज की पत्नी गुड्डी देवी व पुत्री प्रीति पटेल कि बुखार से इलाज के दौरान मौत हो गई थी। उसके बाद वार्ड नंबर 25 पंडित दीनदयाल नगर में जन्म सिंह की पत्नी सुनीता देवी की बुखार से मौत हो गई। सोमवार की रात बुखार से पीड़ित विजय सिंह की पत्नी नीता देवी की प्रयागराज में इलाज के दौरान मौत हो गई। डाक्टर के अनुसार सभी रोगियों की प्लेटलेट्स की कमी से मौत हुई। मंगलवार को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से खबर छापी तो जिला प्रशासन नींद से जागा।

जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने खबर को गंभीरता से लेते हुए एडीएम को भेज कस्बे का निरीक्षण का निर्देश दिया। नगर पालिका पहुंचे एडीएम मनोज कुमार ने वार्ड नंबर 19 धर्मराज नगर में गंदगी देख अधिशासी अधिकारी गिरीश चंद्र को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने निर्देश दिया कि तत्काल सभी मुहल्लों और गलियों की सफाई कर दवा का छिड़काव करवाएं। ईओ के निर्देश पर तीन दर्जन सफाई कर्मियों ने वार्ड की गलियो, गंदे तालाब की सफाई कर वहां दवा छिड़काव किया।

पीएचसी में खराब पड़ी है पलेट्सलेट जांच मशीन

इस दौरान मूरतगंज प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. सुनील सिंह ने रोगियों की जांच के लिए मेडिकल टीम के साथ कस्बे में कैंप लगाकर 50 लोगों की स्वास्थ्य परीक्षण भी किया। जांच में आठ लोगों में बुखार की पुष्टि हुई। सभी पीड़ितों का सैम्पल लेकर एसआरएन जांच के लिए भेजा उनका इलाज शुरू कर दिया है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मूरतगंज में मरीजो की सुविधा के लिए पलेट्सलेट जांच मशीन लगाई गई है, जो महीनों से खराब पड़ी है। इससे पलेट्सलेट जांच के लिए मरीजो को पैसे खर्च कर अस्पताल के बाहर प्राइवेट पैथोलॉजी का सहारा लेना पड़ता। इस संबंध में प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. सुनील सिंह का कहना है कि मशीन ठीक करने के लिए इंजीनियर को पत्र लिखा गया है। मशीन ठीक होते ही जांच शुरू कर दी जाएगी।

रिपोर्ट: श्रीकान्त यादव

Related Posts