देहरादून। देश के विभिन्न राज्यों में बर्ड फ्लू संक्रमण के मामलों के बीच उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी में अंडा थोक मूल्य में गिरावट का क्रम शुरू हो गया है।
शनिवार को साप्ताहिक बंदी के दिन सुबह अंडों के थोक मूल्य में गत शुक्रवार के मुकाबले 59 पैसा प्रति अंडा की गिरावट देखने को मिली जबकि मुर्गा थोक मूल्य में भी गत दिवस के मुकाबले 15 रुपये की अतिरिक्त गिरावट दर्ज की गयी है। इसके अलावा दोनों ही उपभोग सामग्रियों की खपत भी प्रभावित होने की प्रबल संभावना है।

एक ओर, कुछ दिनों से अंडों की बिक्री में आ रही बेहद मामूली गिरावट के लिए बारिश और खराब मौसम को जिम्मेदार मानने वाले थोक अंडा कारोबारी भी अब बर्ड फ्लू के समाचारों को गिरावट का कारण मानने लगे हैं। दूसरी ओर पोल्ट्री उघोग से जुड़े कारोबारी शुरूआत से ही मुर्गों के दामों में पिछले दो दिनों से लगातार आ रही गिरावट के लिए बर्ड फ्लू से सम्बंधित समाचारों को जिम्मेदार मान रहे हैं।

गौरतलब है कि हल्द्वानी के प्रमुख थोक अंडा कारोबारी उधमसिंह नगर जिले के रूद्रपुर, काशीपुर, बाजपुर तथा पंजाब के पोल्ट्री फार्म से अंडा क्रय कर हल्द्वानी स्थित फुटकर कारोबारियों के अलावा कुमाऊं मंडल के पर्वतीय जिलों को अंडों की आपूर्ति करते हैं।
मुर्गों के थोक मूल्य में शनिवार को गत दिवस के मुकाबले 15 रुपये प्रति किलोग्राम की अतिरिक्त गिरावट दर्ज की गयी।पोल्ट्री व्यवसायियों का कहना है कि आने वाले दिनों में मूल्य में और अधिक गिरावट की आशंका बनी हुई है।

वार्ता