चंदूपुर गांव को पहली बार मिली सुविधा

by shubham

हमीरपुर: सामाजिक कार्यकर्ता देवेंद्र गांधी के प्रयासों और डॉक्टर ज्ञानेश्वर त्रिपाठी जिला अधिकारी हमीरपुर के हस्तक्षेप से कुरारा विकासखंड के ग्राम चंदूपुर में आज गर्भवती महिलाओ, धात्री माताओं और 0 से 6 साल तक के बच्चों को पोषाहार का वितरण किया गया ।


भारत सरकार द्वारा सन 1975 से संचालित आंगनवाड़ी केंद्र गांव चंदूपुर के गर्भवती महिलाये, धात्री माताएं, 0 से 6 साल तक के बच्चे एवं किशोरिया आंगनवाड़ी आंगनवाड़ी केंद्र से मिलने वाली सुविधाओं से महरूम थे। हालांकि ग्राम पंचायत में दो आंगनवाड़ी केंद्र है, किंतु वह दोनों आंगनवाड़ी केंद्र ग्राम पंचायत के मजरा गॉवों में स्थित है। जिससे ग्राम वासियों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा था।

अगले साल की शुरुआत में आ सकती है Corona Vaccine


इस समस्या को देखते हुए सामाजिक कार्यकर्ता देवेंद्र गांधी ने जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी को विस्तार से बताया। जिलाधिकारी द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल जिला कार्यक्रम अधिकारी और संबंधित अधिकारियों को इस ग्राम के लोगों को आंगनवाड़ी केंद्रों से मिलने वाली सुविधाओं से जोड़ने के निर्देश दिए। जिस के क्रम में आज पहली बार ग्राम चंदपुर की गर्भवती महिलाओ, धात्री माताओं, और 0 से 6 साल तक के बच्चों को पोषाहार वितरित किया गया।


आंगनवाड़ी कार्यकत्री प्रीति ने बताया कि ग्राम में 12 गर्भवती महिलाओं, 20 धात्री माताओं, व 74 बच्चे 7 माह से 3 साल, व 82 बच्चें 3 से 6 साल तक के बच्चों को पोषाहार वितरित किया गया है। स्वयं सहायता समूह की रुक्मणि, ग्राम प्रधान राजकली चंदूपुर, गर्भवती महिलाएं रजनी, मांडवी, चंद्रकांता, ममता, धात्री महिलाएं रूबी ,, गुड़िया, शिवकुमारी, अंगूरी, पार्वती, भूरी , रमिता, नीता प्रमुख रूप से उपस्थित रही।

Related Posts