श्री गुरु तेग बहादुर के 400 वें प्रकाश पर्व के मौके पर स्मारक सिक्का जारी

नई दिल्ली- सिखों के नौंवे गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर शनिवार को यहां स्मारक सिक्का जारी किया गया।

शिरोमणी अकाली दल दिल्ली (शिअदद) की ओर से यहां चिन्मयानंद मिशन सभागार में आयोजित समारोह में सांसद सुखदेव सिंह ढींढ़सा, उद्योगपति डॉ. राजिंदर सिंह चड्ढा, शिअदद के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना, महासचिव हरविंदर सिंह सरना, प्रख्यात अधिवक्ता केटीएस तुलसी और अन्य शख्सियतों की मौजूदगी में श्री गुरु तेग बहादुर जी और गुरुद्वारा शीशगंज साहिब की फोटो युक्त स्मारक सिक्का जारी किया गया।

इस दौरान सुखदेव सिंह ढींढसा ने कहा कि यह पहली बार है कि स्मारक सिक्का जारी करके श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को मनाया जा रहा है। यह वाकई सराहनीय है।

ये भी पढ़ें- जब जय जवान जय किसान का नारा देकर लाल बहादुर शास्त्री ने किसानों और जवानों का हौसला बढ़ाया

इस मौके पर अध्यक्ष परमजीत ने सिख संस्थाओं को फिर से खड़ा करने पर जोर दिया, जो 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में सिख आंदोलन के दौरान बनाई गईं थी।

उन्होंने कहा, ” हमारे ऐतिहसिक स्कूल, कॉलेज जो हमने कड़ी मेहनत से बनाए थे, सब बर्बाद हो रहे हैं। उन्हें कोई पूछने वाला नहीं है। सेवा के नाम पर संगत को सिर्फ बहलाया जा रहा है। हमारे अध्यापक और कमर्चारियों को गत आठ महीनों से वेतन नहीं मिला है। ”

अध्यक्ष परमजीत ने यह भी बताया कि ननकाना साहिब नरसंहार की शताब्दी की यादगार में शिअदद इस महीने धार्मिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का आयोजन करेगा।

इन्पुट- यूनीवार्ता