मेष राशि :- नौकरी में स्थानांतरण की संभावना है। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। आज अपने वरिष्ठों से नफरत न करें। स्वास्थ्य सुंदर बना रहेगा। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने बजट से चिपके रहें। अपने परिवार को यह तय न करने दें कि आप आज क्या कर सकते हैं और क्या नहीं। आप आज प्रेम का प्रदूषण फैलाएंगे।

वृष राशि :- आज अचल संपत्ति की समस्या का समाधान निकलेगा। धार्मिक भावनाओं में वृद्धि होगी। आपके अशिष्ट व्यवहार से अनर्थ हो सकता है। उन निवेश योजनाओं पर एक नज़र डालें जो आपको आकर्षक लगती हैं और करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना चाहिए। किसी ऐसे रिश्तेदार से मिलें जो ठीक नहीं है।

मिथुन राशि :- दोस्तों के साथ एक शाम एक खुशी के साथ-साथ छुट्टी की योजना बनाने का एक शानदार तरीका होगा। प्रेम का जीवन आशा लेकर आएगा। आपको यह याद रखने की जरूरत है कि भगवान उनकी मदद करता है जो खुद की मदद करते हैं। प्रेमियों के लिए आज का समय उत्तम है। परिवार सामान्य रहेगा।

कर्क राशि :- अपने निवेश और भविष्य के लक्ष्यों को गोपनीय रखें। सामाजिक जीवन की उपेक्षा न करें। विपणन के क्षेत्र में शामिल होने की लंबी उम्मीद सच हो जाएगी। इससे आपको बहुत खुशी मिलेगी और नौकरी मिलने के दौरान होने वाली सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी। आपको लापरवाही से ड्राइव नहीं करना चाहिए और सड़क पर रहते हुए जोखिम उठाना चाहिए।

सिंह राशि :- आप नई परियोजनाओं पर काम करना शुरू कर सकते हैं। आय में वांछित सुधार की संभावना है। आज घर में मेहमान आ सकते हैं। आप अपने जीवन में लंबे समय से अनुभव कर रहे उत्साह और तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। आज प्यार के लिए एक जटिल दिन है। आज आपके पास एक गुप्त प्रतिद्वंद्वी होगा जो आपको गलत साबित करने के लिए प्यार करता है।

कन्या राशि :- आप काम में सहज महसूस कर सकते हैं। आय या धन में गतिशीलता रहेगी। एक नया सौदा भी उपलब्ध होगा। जल्दबाजी में निर्णय न लें। दूसरों के साथ खुशी साझा करने से स्वास्थ्य का विकास हो सकता है। पुराने मित्र मददगार और मददगार साबित होंगे। व्यापारियों के लिए दिन अच्छा है। अवलोकन आपको दूसरों को आगे रखने में मदद करेगा।

तुला राशि :- अब तक आपने अपनी कार्यशैली में बदलाव के लिए योजनाएँ बनाई हैं, आज उन्हें लागू करने का सही समय है, आप अपने काम को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम होंगे, घर की देखभाल और सुविधाओं में अपना सबसे अच्छा समय बिताएँगे। क्या होगा आज खर्चों की अधिकता के कारण आप परेशान रहेंगे क्योंकि आपकी आय बहुत कम है। जीवन साथी का स्वास्थ्य नरम रह सकता है।

वृश्चिक राशि :- किसी भी धार्मिक आयोजन में व्यस्त रहेंगे, आपका राजसी और व्यापक दृष्टिकोण समाज में आपकी छवि को बढ़ाएगा और किसी भी रुके हुए या अटके हुए धन को पाने के लिए उचित योग हैं। आज बजट विलासिता से जुड़ी चीज़ों पर खर्च करने के कारण बेकार हो सकता है, इसलिए ज़रूरत के अनुसार पैसा खर्च करें और अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने का प्रयास करें।

धनु राशि :- आज आपको कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है जिसके कारण मन कुछ उदास रहेगा, वाहन में खराबी के कारण भारी खर्च होगा और घर में कोई नया सामान या इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने की आवश्यकता होगी और कार्य स्थगित रखें क्योंकि समय अभी अनुकूल है। नहीं है आज प्रॉपर्टी से जुड़े व्यवसाय सफल होंगे, आपको सरकार से संबंधित कार्यों में वांछित सफलता मिलेगी, किसी वरिष्ठ व्यक्ति या उच्च अधिकारी से विवाद या झगड़ा हो सकता है, जिससे आपकी नौकरी में भी परेशानी हो सकती है। ज़रूरी

मकर राशि :- आज आप स्थिति को केवल अपने दृष्टिकोण से देख रहे हैं, जिसके कारण आप अपनी गलतियों को नहीं देखते हैं और इसके कारण आप हर दिन नुकसान की स्थिति में पहुंच रहे हैं, अब आप अपनी वित्तीय स्थिति को सुधारने का प्रयास करते हैं। आज किसी भी साझेदारी से संबंधित कार्य में पारदर्शिता बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। थोड़ी सी गलतफहमी रिश्ते को खराब कर सकती है। आज कारोबार से जुड़ी किसी भी गतिविधि में निवेश न करें।

कुंभ राशि :- आप पिछले कुछ समय से अपनी आंतरिक ऊर्जा को समझने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि आपके सकारात्मक व्यवहार के कारण आपका व्यवहार दूसरों के दुख-दर्द में आपकी मदद करेगा। भी सही रहेगा यदि आप आज संपत्ति या वाहन से संबंधित कोई ऋण लेना चाहते हैं, तो आज उसे स्थगित रखना बेहतर रहेगा। इस समय आपके लिए ग्रह की स्थिति अनुकूल नहीं है। आकस्मिक ख़र्च होने की भी संभावना है। इस समय अपव्यय पर नियंत्रण रखें।


मीन राशि :- आज आय के साथ-साथ खर्च की भी स्थिति बनेगी, अपने अनावश्यक खर्चों को रोकें, अपनी किसी भी योजना को किसी और के साथ साझा न करें, अन्यथा आपको अपना समय व्यतीत करने से युवाओं की हानि और आपके नुकसान का सामना करना पड़ सकता है यात्रा में। बैठ जाएगा आज मार्केटिंग से जुड़े कार्य सावधानी से करें, आप किसी भारी व्यक्ति की बातों में आकर अपना नुकसान कर सकते हैं, नौकरी पेशा लोगों को अपना कागजी काम सावधानी से करना चाहिए क्योंकि इस समय किसी प्रकार की गड़बड़ी होने की संभावना है।

पंडित प्रकाश तिवारी शास्त्री

छतरपुर (मध्य प्रदेश)