symbolic image

नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को निःशुल्क वैक्सीन लगवाने की घोषणा की है और दिल्ली सरकार ने 1.34 करोड़ वैक्सीन खरीदने को मंजूरी दे दी है।

केजरीवाल ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा,“ हम जल्द से जल्द वैक्सीन खरीद कर बड़े पैमाने पर पूरी दिल्ली में वैक्सीनेशन करने की योजना बना रहे हैं। ऐसा देखा गया है कि वैक्सीन लेने वालों को या तो कोरोना नहीं होता है या जिन्हें होता है, तो उनकी बीमारी गंभीर नहीं होती है। वैक्सीन निर्माता दो कंपनियों ने केंद्र को 150 रुपए में और राज्य सरकारों को 400 और 600 रुपए में वैक्सीन देने की बात कही है, जबकि इसके दाम एक होने चाहिए। यह समय लाभ कमाने का नहीं, बल्कि इंसानियत की मदद करने का है।

Breaking: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी वैक्सीन

मुझे उम्मीद है कि वैक्सीन निर्माता खुद ही इसकी कीमत 150 रुपए पर ले आएंगे। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि अगर जरूरत पड़े, तो वैक्सीन की कीमत को नियंत्रित और कम किया जाए। उन्होंने बताया कि 150 बेड के साथ आज राधा स्वामी सत्संग ब्यास कोविड सेंटर शुरू हो गया है। इसे पांच हजार बेड तक बढ़ाया जाएगा। ”

18 साल से ऊपर वालों को मुफ़्त लगेगी वैक्सीन

मुख्यमंत्री ने कहा, “ जैसा हम देख रहे हैं कि देश भर में कोरोना वायरस का बहुत जबरदस्त कहर छाया हुआ है और इस कोरोना काल में सबको लग रहा है कि इसका समाधान एक ही है, वह है वैक्सीन। दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। इसको जल्द से जल्द और बड़े स्तर पर लोगों को कैसे दिया जाए, इसका पूरा प्लान तैयार किया जा रहा है।