कायमगंज(फर्रुखाबाद):: पर्यावरण की शुद्धता के लिए धरा का हरा भरा होना अत्यावश्यक माना जा रहा है। किंतु लालच बस लकड़ी माफिया प्रतिबंधित हरे पेड़ों को लगातार काटते चले जा रहे हैं। वैसे तो पूरे क्षेत्र में हर रोज कहीं न कहीं कई स्थानों पर हरे पेड़ों के ऊपर आरे चलते हैं । यह बात भी किसी से छिपी नहीं है कि अवैध लकड़ी का कटान इतने बड़े पैमाने पर संबंधित थाने की पुलिस तथा वन विभाग की मिलीभगत के बगैर नहीं हो सकता । खैर जो भी हो कल दिन बुधवार को थाना क्षेत्र कंपिल के गांव पुरौरी में हरे आम के पेड़ों पर इसी क्षेत्र के गांव रायपुर निवासी लकड़ी कारोबारी ,आरा मशीन मालिक शायद खान आरे चलवा रहे थे ।


इस अवैध कटान का समाचार न्यूज़ क्रांति ने प्रमुखता से प्रसारित किया । जिसका असर दिखाई दिया कि आज वन विभाग के नवागंतुक रेंजर आर के तिवारी ने अवैध रूप से काटे जा रहे स्थल पर छापा मारा ।


रेंजर तिवारी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि कायमगंज -फर्रुखाबाद मार्ग के स्थान टेडी कॊन से अताईपुर जाने वाले मार्ग पर हरे आम के पेड़ काटे जा रहे हैं। इस पर उन्होंने वन विभाग की टीम के साथ वहां छापा मारा । मौके से काटी गई आम की लकड़ी से भरी ट्राली मय ट्रैक्टर एवं रस्सा व अन्य सामान सहित अपनी अभिरक्षा में ले लिया। किंतु लकड़ी कटान करने वाले मजदूर मौके से भागने में सफल रहे। रेंजर ने बताया कि पकड़ी गई ट्रैक्टर ट्राली को सीज किया जा रहा है ।

ट्रैक्टर ,ट्राली ,लकड़ी कारोबारी माफिया अल्लू निवासी मोहल्ला कला खेल ,कायमगंज की बताई जा रही है। रेंजर के अनुसार इस पर आवश्यक विभागीय कार्यवाही कर जुर्माना भी अन्य दंडात्मक कार्रवाई के साथ ही वसूला जाएगा।


रिपोर्ट :: जयपाल सिंह यादव/दानिश खान