शिवगंज। सिरोही शिवगंज विधायक संयम लोढा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को भी बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सके इसके लिए आवश्यक संसाधन जुटाने में कोई कोर कसर नही रखी जायेगी। विधायक लोढा मंगलवार को अंदोर के राजकीय उच्चीकृत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में विधायक मद एवं भामाशाहो के सहयोग से उपलब्ध करवाए गए संसाधनों एवं अस्पताल परिसर में तैयार करवाए गए अम्बेडकर पार्क के लोकर्पण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कोशल ओहरी सहित कई जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान विधायक की प्रेरणा से भामाशाह भरत कुमार भबुता राम सुथार परिवार की ओर से अस्पताल को एम्बुलेंस उपलब्ध करवाने की घोषणा की।

समारोह को संबोधित करते हुए लोढा ने कहा कि गहलोत सरकार की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्रो में भी नागरिको को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो। ताकि उनको उपचार के लिए दूरदराज स्थानों अथवा बड़े अस्पतालों में नही जाना पड़े। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप विधानसभा क्षेत्र में संचालित अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे है। इस कार्य के लिए सरकार के अलावा क्षेत्र के भामाशाहो का भी सहयोग लिया जा रहा है। अंदोर गांव में भी भामाशाहो ने सहयोग करते हुए आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाए है वे साधुवाद के पात्र है। लोढा ने कहा कि इस प्रकार के प्रयासों से अन्य लोगो को भी प्रेरणा मिलेगी। लोढा ने कहा कि अब ग्रामीण क्षेत्रो में भी पर्याप्त चिकित्सको व स्वास्थ्य कर्मियो की उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में शिवगंज के अस्पताल को भी विस्तृत रूप दिया जा रहा है। इसके लिए कार्य प्रगति पर है। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार ने अस्पताल में संसाधन जुटाने में सहयोग करने वाले भामाशाहो का आभार प्रकट किया।।

इससे पूर्व विधायक लोढा के अंदोर पहुँचने पर ग्रामीणों ने ढोल ढमाकों के साथ परंपरागत रूप से साफा एवं पुष्पहार पहना कर स्वागत किया। बाद में वैदिक मंत्रोचार के बीच फीता काटकर अम्बेडकर गार्डन सहित चिकित्सा संसाधनों का लोकार्पण कर गार्डन में पौधरोपण किया। चारदीवारी बनाने का आश्वासन इस मौके पर ग्रामीणों एवं अस्पताल प्रशासन की मांग पर विधायक लोढा ने अस्पताल के चारो तरफ चारदीवारी बनवाने का भरोसा दिलाया। इससे पूर्व विधायक ने अस्पताल में सहयोग करने वाले भामाशाहो कमला देवी, रमेश कुमार प्रजापत,भूराराम प्रजापत,पकाराम,सोहनलाल,ठाकराराम,दलाराम,फतेहचंद,मोहनलाल सुथार,अचलाराम सुथार,खीमाराम कुम्हार,डायाराम कुम्हार,किशोर कुमार,भबुता राम, थानाराम आदि का अभिनंदन किया। इस अवसर पर पूर्व सरपंच रमेश जैन,पूर्व प्रधान अचलाराम माली, अरट वाडा सरपंच मुकेश राणा, अंदोर सरपंच प्रतिनिधि मूलसिंह, पोसालिया सरपंच प्रतिनिधि सहित कई गणमान्य नागरिक व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

रिपोर्ट : हेमंत अग्रवाल