इंजीनियरों की ‘जन्मस्थली’ में धूमधाम से मनाया गया इंजीनियर दिवस

by News Desk
63 views

कानपुर। देश को हर साल सैकड़ों बेहतरीन इंजीनियर देने वाली कानपुर आईआईटी में आज इंजीनियर दिवस धूमधाम से मनाया गया। इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया), इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियर्स (कानपुर सेंटर) और आईईईई (यूपी सेक्शन) के साथ-साथ IITK कानपुर ने 15 सितंबर 2020 को 53 वां इंजीनियर दिवस मनाया।

इस दिन भारत रत्न सर एम० विश्वेश्वरैया, की 159 वीं जयंती है l जो एक प्रतिष्ठित सिविल इंजीनियर, बांध निर्माता, अर्थशास्त्री और एक राजनेता थे। यह वर्ष इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स {IE (I)} के लिए शताब्दी वर्ष और IIT कानपुर के लिए हीरक जयंती वर्ष है, यह इसे और अधिक औपचारिक बनाता है। इस वेबिनार का विषय ‘इंजीनियर्स फॉर ए सेल्फ-रिलायंट इंडिया’ था जो COVID-19 महामारी के दौरान पहचानी गई आवश्यकताओं के साथ संरेखित था।

The theme of the occasion was introduced by Prof.J.Ramkumar, Chairman, Institute of Engineer (India) Kanpur local centre

कार्यक्रम के विषय की प्रस्तावना इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर (इंडिया) के कानपुर केंद्र के अध्यक्ष जे राजकुमार द्वारा रखी गई। कार्यक्रम के दौरान, दो प्रख्यात वक्ता, प्रो (डॉ) अशोक कुमार तिवारी उपाध्यक्ष, गुणवत्ता और तकनीकी सेवा, अल्ट्रा टेक सीमेंट लिमिटेड, और प्रोफेसर एस०एन सिंह, FIE डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, IIT कानपुर क्रमशः मुख्य अतिथि और गेस्ट ऑफ ऑनर थे। प्रो० अशोक कुमार ने ‘कोविड – 19 महामारी’ के बाद अभियंताओं की जिम्मेदारी / भूमिका पर एक चर्चा की, जिसमें चुनौतियों और संभावित कार्यों और भूमिकाओं पर प्रकाश डाला गया, जो इंजीनियरों को निभानी चाहिए। प्रो० एस० एन० सिंह ने ‘बिल्डिंग एकेडेमिक इंस्टीट्यूट्स इन अ सस्टेनेबल एप्रोच’ पर एक व्याख्यान दिया, जिसमें उन्होंने अपने विशाल अनुभव और एक संस्थान को स्थापित करने के लिए विकसित किए गए सफल मॉडल के मामलों को साझा किया, जो निश्चित रूप से एक मार्गदर्शक व्याख्यान था ।

इस कार्यक्रम में सभी राज्य से भारी भागीदारी देखी गई और इसमें छात्रों, तकनीशियनों, उद्योग और अकादमियों के इंजीनियरों का अभ्यास करने वाले प्रतिभागियों द्वारा विशेष रूप से सराहना की गई। कार्यक्रम का समापन सचिव IE (I), इंजीनियर रजत खरे द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Related Posts