इस समय मान हो सोशल मीडिया के कुछ प्लेटफार्म जिंदगी का सबसे करीबी हिस्सा बन गए हैं। विश्व की सबसे लोकप्रिय सोशल साइट फेसबुक और उनकी सहयोगी कंपनी व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की सेवाएं कल लगभग 6 घंटे तक ठप रही। जिसके चलते इन सेवाओं के ठप होने पर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया भी जाहिर की बहुत से लोगों ने यह भी कहा कि व्हाट्सएप और फेसबुक के बिना जिंदगी अधूरी है। क्योंकि लोग ज्यादातर इन्हीं साइट्स का इस्तेमाल कर अपने काम से लेकर मनोरंजन तक इन्हीं का इस्तेमाल करते हैं।


6 घंटे में और अरबों डॉलर का नुकसान


दुनिया के सबसे लोकप्रिय कंपनियां व्हाट्सएप इंस्टाग्राम और फेसबुक लगभग 6 घंटे के लिए बंद रहे। क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि महज 6 घंटों में इस कंपनी को कितने रुपए का नुकसान हो सकता है। सेवाएं बाधित होने के चलते फेसबुक और उसकी सहयोगी कंपनी व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं 6 घंटे तक ठप रहीं।


इससे अमेरिकी शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों में भी भारी गिरावट आई और फेसबुक को 7 अरब डॉलर यानी 52,100 करोड़ रुपये का बड़ा झटका लगा है। हालांकि इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप सहित फेसबुक ऐप और अन्य ऑनलाइन सोशल मीडिया सेवाएं धीरे धीरे सामान्य हो गई हैं। यूजर्स ने कहा है कि वे दुनिया भर में छह घंटे से अधिक समय के बाद साइटों को अब खोल पा रहे हैं। स्पुतनिक ने यह जानकारी दी है।


स्पुतनिक के अनुसार, यूजर्स ने कहा है कि फेसबुक कॉर्पोरेट अम्ब्रेला के तहत इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और अन्य सेवाएं सोमवार को लगभग 11:30 ईएसटी के बाद अब सामान्य रूप से सुलभ हैं। पहले इनके आउटेज और सेवाओं के बाधित होने की खबरें आई थीं। इससे पहले इंटरनेट पर आउटेज की रिपोर्ट की निगरानी करने वाली एक साइट डाउनडेटेक्टर ने कहा कि फेसबुक सर्विस आउटेज अब तक का सबसे बड़ा है। कंपनी ने सोमवार को एक पोस्ट में कहा, “फेसबुक आउटेज जारी है और दुनिया भर से 10.6 मिलियन से अधिक समस्याएं रिपोर्ट की गईं. यह डाउनडेटेक्टर पर अब तक का सबसे बड़ा आउटेज बन गया है.” अमेरिका में 1.7 मिलियन से अधिक शिकायतें सेवाएं बाधित सेवा होने की आईं. यह दुनिया में सबसे अधिक शिकायतें थीं जो फेसबुक को मिलीं. इसके बाद जर्मनी से 1.3 मिलियन और नीदरलैंड से 9,15,000 रिपोर्ट आईं।