सनोफी अगले साल जून तक बाजार में ला सकती है कोरोना की दवा

by shubham

फ्रांस की दवा कंपनी ‘सनोफी’ की कोरोना वैक्सीन को जून 2021 तक उपलब्ध कराने की योजना है। सनोफी यूनाइटेड किंगडम की दवा कंपनी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के साथ कोरोना के टीके पर काम कर रही है।


फ्रांस में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओलिवियर बोगिलोट ने सोमवार को सीएनईडब्ल्यूएस मीडिया आउटलेट को यह जानकारी दी। बोगिलॉट ने कहा कि सनोफी वैक्सीन के दूसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के परिणाम विश्वसनीय हैं। कंपनी दिसंबर में ही क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण और वैक्सीन को लॉन्च करने की संभावनाओं पर विचार कर रही है।


उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन का तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल निर्णायक नहीं भी रहता है तो कंपनी अगले वर्ष जून में कोरोना वायरस का टीका बाजार में उतार देगी।
पिछले हफ्ते, जर्मन जैव प्रौद्योगिकी फर्म बायोएनटेक और अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने कोविड-19 वैक्सीन के तीसरे चरण के सफल क्लिनिकल ​​परीक्षण का दावा करते हुए कहा कि यह 90 प्रतिशत प्रभावी साबित हुआ था। वैक्सीन का स्टोरेज हालांकि, माइनस 70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर किया जाता है, जिसे स्वास्थ्य विशेषज्ञ दुनिया के कुछ हिस्सों में गर्म जलवायु के कारण समस्याग्रस्त मानते हैं।

कोरोना वैक्सीन आने तक अमेरिका में हो सकती हैं और 2 लाख मौतें

बोगिलॉट ने स्पष्ट किया कि उनकी कंपनी की ओर से तैयार किया गये वैक्सीन को फ्लू के टीके की तरह फ्रिज में रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इंजेक्शन की संख्या और वार्षिक टीकाकरण के मुद्दों पर फिलहाल कुछ तय नहीं हो पाया है। इस पर वैज्ञानिक चर्चा करेंगे।

Related Posts