Home NATIONAL ऐतिहासिक मौका : इस फोन नंबर पर कॉल करने पर विश्व इतिहास में दर्ज होगा आपका नाम

ऐतिहासिक मौका : इस फोन नंबर पर कॉल करने पर विश्व इतिहास में दर्ज होगा आपका नाम

by shubham
64 views

भारत सरकार ने एक ऐसा फोन नंबर साझा किया है जिसमें कॉल करने वाले लोगों का नाम विश्व के इतिहास में अमर हो जायेगा। जब भी कभी मानवता की लड़ाई में हिस्सा लेने वालों का नाम लिया जायेगा, तब इन लोगों के नाम सबसे प्रमुखता से आयेगा।

दरअसल कोरोना लड़ाई में भारतीय कंपनियों द्वारा तैयार की गई वैक्सीन प्री क्लीनिकल ट्रायल को सफलता पूर्वक पार कर अव मानवीय परिक्षण के तैयार है। ऐसे ही एक वैक्सीन हैदराबाद की भारत बायोटेक द्वारा भी तैयार ​की गई है।

भारत बायेटेक द्वारा तैयार इस वैक्सीन का सोमवार से दिल्ली के एम्स में सबसे बड़ा ह्यूमन ट्रायल होगा। यह ट्रायल 100 लोगों पर होगा। परीक्षण का हिस्सा बनने के लिए लोगों को 07428847499 पर फोन कर अथवा Ctaiims.covid19@gmail.com पर ईमेल की रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

गौरतलब है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के अलावा जायडस द्वारा तैयार जायकोव—डी भी ह्यूमन ट्रायल के लिए तैयार हो गई है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही भारत दुनिया का पहला ऐसा देश होगा जहाँ कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले विकसित कर ली जायेगी। इस उम्मीद से दुनिया के तमाम देश भी भारत के तरफ आशा की निगाहों से देखने लगे है।

You may also like