Home Breaking ज़ूम को टक्कर देने के लिए आया गूगल मीट

ज़ूम को टक्कर देने के लिए आया गूगल मीट

by saurabh
44 views

कोरोना संकटकाल के चलते सभी देशों ने लॉकडाउन लगा रखा है। ऐसे में लगभग सभी कार्यालयों में वर्क फ्रॉम होम कल्चर को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस दौरान घर से काम करते हुए दफ्तर की मीटिंग अटेंड करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए भारत में सबसे ज्यादा ज़ूम एप का इस्तेमाल किया जा रहा है। ज़ूम एप की बादशाहद को चुनौती देने के लिए गूगल ने अपना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप ‘मीट’ सभी जीमेल यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है।

जी सूट के वाइस प्रेसिडेंट और जीएम जेवियर सोल्टरो ने कहा कि पिछले महीने तक हर दिन हम लगभग 30 लाख (3 मिलियन) नए यूजर्स को जोड़ रहे थे। यही कारण है कि हम दुनिया भर के अधिक लोगों को पेशकश कर इसका विस्तार कर रहे हैं।”

गूगल मीट का इस्तेमाल बेहद आसानी से किया जा सकता है। सर्व प्रथम ‘स्टार्ट अ मीटिंग’ पर क्लिक करें, ऐसा करते ही एक नई विंडो के साथ एक सुरक्षित मीटिंग शुरू होगी, जिसमें अन्य लोगों को शेयर कर इसमें ज्वाइन कराया जा सकेगा। मीटिंग कोड के माध्यम से यूजर शेयर की गई मीटिंग में भी आसानी से शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा यूजर वीडियो मीटिंग की योजना बनाकर दूसरों को सीधे गूगल कैलेंडर से भी इनवाइट कर सकते हैं।

You may also like