ज्यादा से ज्यादा मेडिकल स्टोर पर होम आइसोलेशन किट उपलब्ध हों – जिलाधिकारी

by News Desk
30 views

कानपुर। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 मरीज को होम आइसोलेशन किट लेना अनिवार्य होगा। जिससे उनके द्वारा समय-समय पर पल्स ऑक्सीमीटर से अपनी वर्तमान पल्स ,थर्मामीटर से अपना टम्प्रेचर नापते हुए कंट्रोल रूम में बताना होगा। यदि उनकी पल्स कम होती है तो तत्काल कंट्रोल रूम से संपर्क कर हॉस्पिटल में एडमिट कराया जायेगा।

जिलाधिकारी आलोक तिवारी की अध्यक्षता में कैंप कार्यालय में ड्रग एसोसिएशन पदाधिकारियों के साथ बैठक होम आइसोलेशन किट सस्ते दामों पर उपलब्ध कराने के संबंध में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा होम आइसोलेशन मरीजों के लिए होम आइसोलेशन किट की उपलब्धता शहर के नियत मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। जिलाधिकारी ने कहा कि होम आइसोलेशन किट अधिक से अधिक मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध रहे, ताकि होम आइसोलेशन मरीज को उसके घर से अधिकतम 500 मीटर से एक किलोमीटर के अंदर संचालित मेडिकल स्टोर पर आसानी से यह किट उपलब्ध हो सके। इसके लिए दवा व्यापार मण्डल के चेयरमैन संजय मेहरोत्रा एवं अध्यक्ष राजेंद्र सैनी ने अवगत कराया गया कि अधिक से अधिक मेडिकल स्टोर्स पर होम आइसोलेशन किट सस्ते दामों पर उपलब्ध रहेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगरा की तर्ज पर जनपद कानपुर नगर में भी होम आइससोलेशन किट सस्ते दामों पर उपलब्ध करायी जाये। जिसकी कीमत अधिकतम 1100 या एक हजार रुपये होनी चाहिए । उक्त के क्रम में एसोसिएशन के पदाधिकारियो ने कहा कि इस सामाजिक कार्य मे दवा एसोसिएशन बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के तैयार है। होम आइसोलेशन किट 1100 रुपये से कम दाम पर उनके द्वारा उपलब्ध करायी जाएंगी। जिसकी कीमत 1000 रुपये होगी।

इस होम आइसोलेशन किट में 25 पीस थ्री लेयर मास्क, एक पल्स अक्सीमीटर, सोडियम हाइपोक्लोराइट एक लीटर, विटामिन सी 30 टेबलेट , विटामिन डी 3 सैचेट, एक डिजिटल थर्मोमीटर होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि अगले दो दिनों में समस्त नियत मेडिकल स्टोर पर यह होम आइसोलेशन किट उपलब्ध हो जाए। होम डिलीवरी के माध्यम से भी होम आइसोलेशन किट पहुंचाने की व्यवस्था कराने के लिए संबंधित मेडिकल स्टोर अपने स्टोर में फ्लेक्स भी लगाएं ताकि लोगों को पता चले कि उनके यहां होम आइसोलेशन किट उपलब्ध है। बिना होम आइसोलेशन किट के होम आइसोलेशन नहीं कराया जाएगा।

जिलाधिकारी ने एसोसिएशन के पाधिकारियो को धन्यवाद ज्ञापित किया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 महेन्द्र कुमार , सिटी मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता, ड्रग स्पेक्टर संदेश मौर्य उपस्थित रहे।

कौस्तुभ शंकर मिश्रा

Related Posts