आजकल ऑनलाइन ठग बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और तो और इन ठगों ने अब तो नए-नए तरीके ईजाद किए हैं। ऑनलाइन ठग कई तरीकों से हमारे देश की भोली जनता को चपत लगा रहे हैं। लोगो की मेहनत कि कमाई पर ऑनलाइन ठग आराम से चूना लगा देते है |

Amazon से ऑर्डर डिटेल कैसे पहुंची साइबर ठगों तक

हाल ही में अमेजॉन से एक व्यक्ति ने कुछ सामान ऑर्डर किया। इसके बाद पाउडर उस व्यक्ति का उसके द्वारा दिए गए पते पर पहुंच गया। लेकिन तभी एक मैसेज आया जिसमें लिखा था कि ऐमेज़ॉन की तरफ से आपको एक कार गिफ्ट मिली है। अगर आप कर लेना चाहते हैं। तो 8500रुपए की पेमेंट करें। उस व्यक्ति ने उस मैसेज को इग्नोर कर दिया। लेकिन दूसरे दिन सुबह उस व्यक्ति के फोन पर एक कॉल आती है जिसमें ऑनलाइन ठग अपने आपको अमेजॉन कंपनी का कर्मचारी बताकर बात करता है। और बताता है कि आपने अमेजॉन कंपनी से आर्डर किया था। उसी के बिहाव पर आपने एक कार जीती है। अगर आपको कार जितनी है तो पेमेंट करा दीजिए।

साइबर ठगों द्वारा भेजा गया मैसेज

सोचिए क्या इतनी बड़ी ऑनलाइन कंपनी आपके डाटा का कर रही है दुरुपयोग


अब सबसे बड़ी बात यह निकल कर आती है कि उस व्यक्ति द्वारा किए गए आर्डर की जानकारी आखिर साइबर ठगों तक कैसे पहुंची। क्योंकि ऑनलाइन वेबसाइट में Amazon एक बड़ा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म माना जाता है। लेकिन साइबर ठाकुरद्वारा अमेजॉन कर्मचारी बन कर बात करना। एवं लोगों को गुमराह करके रकम वसूलना यह सबसे बड़ा धब्बा है इतनी बड़ी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए।

अगर Amazon से खरीदते हैं सामान तो हो जाएं सावधान

आजकल अधिकतर लोग इस प्लेटफार्म से ऑनलाइन आर्डर करते हैं। दिन में लाखों की संख्या में लोग कुछ ना कुछ मंगवाते हैं। लेकिन अगर उनकी ऑर्डर की जानकारी लीक होती है।तो इसका श्रेय किसको जाएगा जाहिर सी बात है जिस प्लेटफार्म से उन्होंने शॉपिंग की है उसी प्लेटफार्म पर उनका शक जाएगा।


Amazon के नाम पर बहुत बड़ा स्कैम

जाहिर सी बात है इस मामले को देखते हुए पता चला है कि इस कंपनी के नाम पर बहुत बड़ा है इसके चल रहा है जिसकी जांच होनी चाहिए। क्योंकि इतने बड़े ब्रांड को लेकर अगर कोई किसी व्यक्ति को झांसा देता है तो अधिकतर लोग झांसे में फंस सकते हैं और उनकी मेहनत की गाढ़ी कमाई या उनका पर्सनल डाटा जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड साइबर ठगों तक पहुंच सकता है जिससे वह जिंदगी में काफी खतरा उठा सकते हैं।