Home StateUttar PradeshGonda ICSE बोर्ड भी मानेगा SC का फैसला, नहीं आयोजित होंगी पेंडिंग परीक्षाएं

ICSE बोर्ड भी मानेगा SC का फैसला, नहीं आयोजित होंगी पेंडिंग परीक्षाएं

by nikhil
9 views

गोंडा :- आईसीएसई बोर्ड ने पहले ही कहा था कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद सीबीएसई बोर्ड जो भी फैसला लेगा, उसी को वे भी मानेंगे. अंततः सीबीएसई बोर्ड ने पेंडिंग परीक्षाएं जो कि 1 जुलाई  से आयोजित होनी थी को कैंसिल कर दिया है।

बोर्ड ने आगे कहा है कि अगर स्थितियां सामान्य होती हैं तो क्लास 12 की परीक्षाएं आयोजित होंगी लेकिन इन्हें देना कंपल्सरी नहीं है। स्टूडेंट्स चाहें तो परीक्षा दें और न चाहें तो परीक्षा न दें। आईसीएसई बोर्ड ने भी सीबीएसई बोर्ड की तर्ज़ पर बची परीक्षाएं फिलहाल के लिए कैंसिल कर दी हैं।

जहां दसवीं की परीक्षाएं आईसीएसई बोर्ड ने भी पूरी तरह कैंसिल कर दी हैं, वहीं 12वीं की परीक्षाओं के विषय में उनका कहना है। कि वे कुछ समय बाद पेंडिंग परीक्षाओं के आयोजन के बारे में विचार कर सकते हैं। हालांकि अगर पेंडिंग परीक्षाएं आयोजित होती भी हैं तो भी यह तय है कि वे ऑप्शनल होंगी। यानी कैंडिडेट चाहें तो परीक्षा दें और न चाहें तो न दें।

हियरिंग के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि सीबीएसई बोर्ड अपना फैसला लिखित में नोटिस के तौर पर दे जिसमें सबकुछ ठीक तरह से साफ किया गया हो।

दरअसल लिखित नोटिस आने से यूनिवर्सिटीज़ आदि को एडमीशन प्रॉसेस को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे अगली कक्षा में एडमीशन के पहले की स्थितियां साफ हो जाएंगी।

रिपोर्ट अमित कुमार श्रीवास्तव

You may also like