चीन सीमा पर भारत ने तैनात की बोफोर्स, राजनाथ ने बुलाई अहम बैठक

by News Desk
28 views

चालबाज चीन एक ओर बैठक की मेज पर भारत के साथ शांति की बात कर खुद को पाक साफ दिखाने की कोशिश में लगा हुआ है, वहीं दूसरी ओर सीमा पर सैनिकों की तादात बढ़ाने के साथ ही बैलिस्टिक मिसाइलें भी तैनात कर रहा है।

भारत ने भी चीन को ईंट का जवाब पत्थर से देने की पूरी तैयारी कर ली है। चीनी सैनिकों के जवाब में भारत ने भी सीमा पर अपनै सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। वहीं लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर बोफोर्स तोप भेजे जा रहे हैं। तनातनी के बीच मास्को में विदेश मंत्री एस. जयशंकर की चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात हुई है। इस मामले में भारत ने दो टूक कहा कि एलएसी पर हमारी सेना ने उल्लंघन नहीं किया। साथ ही चीनी फौज की तैनाती बढ़ाने पर भी सवाल उठाए गए हैं।

LAC पर बोफोर्स ऐसे समय में तैनात की गई है जब चीन घुसपैठ की अपनी कोशिशों से बाज नहीं आ रहा। एलएसी पर इन दिनों करीब 40 हजार भारतीय जवान तैनात हैं। वायुसेना भी अपने फाइटर जेट के साथ पूरी तरह मुस्तैद है।

LAC पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं और दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं. इस तनाव को देखते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीडीएस बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के चीफ की बैठक बुलाई है. इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएस) अजित दोभाल भी मौजूद हैं।

Related Posts