सिरोही । जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों से पृथक बैठक में चर्चा कर प्रगति से अवगत होते हुए कई निर्णय लिए गए एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता से विभिन्न योजनाओं की प्रगतिरत कार्याे की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्माण कार्यो को गुणवत्तापूर्ण एवं एक निश्चित समय सीमा में निष्पादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य रूप से बत्तीसा नाला सडक एवं देवनारायण बालिका स्कूल के कार्य को अग्रीम तीन माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए। रेवदर सेलवाडा सडक व पोसालिया गौतम ऋषि सडक के डीएमएफटी बजट द्धारा करने पर चर्चा की गई।

इसी प्रकार विद्युत विभाग के राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड व जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में विद्युत वितरण निगम की कार्य प्रणाली व संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में विस्तृत विवरण जोधपुर डिस्काॅम के अधीक्षण अभियन्ता के.एल.मेघवाल द्वारा प्रस्तुत किया गया व जिले में रेवदर ब्लाॅक के आठ सब स्टेशन छोड़कर सभी जगह दिन के दो ब्लाॅक में कृषि कार्य हेतु विद्युत आपूर्ति दी जा रही है, नया 220 केवी जीएसएस, रेवदर बनने के बाद पंचायत समिति रेवदर के आठ सबस्टेशन पर दो ब्लाॅक में विद्युत सप्लाई दी जा सकती है। इसके लिए जिला कलक्टर द्वारा रेवदर में 220 केवी ग्रिड सब स्टेशन का कार्य शीघ्रता से करने के प्रसारण निगम के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिय।

उन्होंने जिले में विभिन्न श्रेणियों के विद्युत कनेक्शनों, वितरण छीजत, राजस्व वसूली आदि पर भी चर्चा कर वितरण तंत्र के संवर्धन हेतु स्वीकृत 33/11 केवी सब स्टेशनों का निर्माण करने, छीजत का स्तर न्यून रखने, विद्युत चोरी रोकने व राजस्व प्राप्तिया बढानें पर तथा विभिन्न श्रेणियों के लंबित कनेक्शन जारी करने के लिए निर्देश दिये गये। प्रसारण निगम अधीक्षण अभियन्ता के वी.सी.मेहता ने बताया कि जिले में स्थापित प्रसारण तंत्र व आगामी योजना का ब्यौरा रखा, जिस पर विस्तृत चर्चा कर प्रसारण तंत्र सुदृढीकरण हेतु 220 केवी व 132 केवी ग्रिड स्टेशनों पर ट्रांसफार्मर क्षमता संवर्धन का कार्य शीघ्र करने के निर्देश दिये गये। बैठक में अधिशाषी अभियन्ता प्रवीण खत्री व तरूण खत्री उपस्थित हुए।

रिपोर्ट हेमन्त अग्रवाल राजस्थान ब्यूरो