कानपुर : जिलाधिकारी का आदेश, बढ़ाई जाये कोविड टेस्टिंग संख्या

by News Desk
33 views

कानपुर। जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने आज शहर में की जाने वाली कोविड जांच का औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी गोविंद नगर स्थित जागेश्वर हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से यहां प्रतिदिन होने वाली जांच के विषय मे जानकारी की तो उनके द्वारा बताया गया कि प्रतिदिन लगभग 150 टेस्टिंग सभी प्रकार की की जा रही है।

इस पर डीएम आलोक तिवारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि टेस्टिंग संख्या बढ़ाई जाये और यहां आने वाले मरीजों के बैठने की व्यवस्था भी की जाये। जिसके लिए कुर्सियां लगायी जाये तथा उनको सैनेटाइज भी किया जाता रहे। सिंटोमैटिक तथा बिना सिंटोमैटिक लोगो की अलग अलग कर जांच की जाये। तत्काल पॉजीटिव रिपोर्ट आने वाले व्यक्ति से उनकी सुविधा के अनुसार क्वारेंटीन व्यवस्था करायी जाये या फिर होम आइसोलेशन के लिए उनके घरों में अलग से टॉयलेट व रूम होने पर ही होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाये।

डीएम ने निर्देशित करते हुए कहा कि टेस्ट की क्षमता बढ़ाई जाये, समस्त शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग की संख्या बढाते हुए लोगो को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग हेतु जागरूक किया जाता रहे। समस्त कांटेक्ट ट्रेसिंग में आने वाले लोगो की कोविड जांच अवश्य हो जाये यह सुनिश्चित किया जाये।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी मरीज का पता आधार नंबर वोटर आईडी, कार्ड या अन्य आईडी देने पर जांच हो तथा दिए जाने वाले मोबाइल नंबर की क्रॉस चेकिंग भी अवश्य कर ली जाये। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि समस्त स्टाफ को पीपीई किट मास्क या अन्य आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी न हो उनकी सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है।

डीएम ने हैलेट कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सीनियर डॉक्टर मरीजों का हाल लेते रहे तथा मरीजों की निरंतर मॉनिटरिंग भी की जानी चाहिए। उन्होंने हैलट में बढाई जा रही बेड़ो की संख्या के लिए किए जा रहे आक्सीजन पाइप लाइन के कार्य को भी देखा। जिसे युद्ध स्तर पर पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेन्द्र कुमार भी उपस्थित रहे।

  • कौस्तुभ शंकर मिश्रा

Related Posts