लखनऊ : ‘स्पीक एन विन’ ऑनलाइन स्पीच कम्पटीशन के ग्रैंड फिनाले में मऊ के आर्यन गुप्ता ने जीती बाजी

by vaibhav

लखनऊ :- गांधी जयंती व शास्त्री जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर की शाम करियर गुरुमंत्रा द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय स्पीक एन विन ऑनलाइन स्पीच कॉम्पीटिशन के लाइव ग्रैंड फिनाले में लिटिल चिल्ड्रन फ्लावर स्कूल, मऊ के कक्षा 10 के छात्र आर्यन गुप्ता ने प्रथम स्थान प्राप्त कर दस हज़ार रुपये का पुरस्कार जीता। दूसरे स्थान पर सेंट जोसफ प्री यूनिवर्सिटी कॉलेज, बंगलोर के कक्षा 11 के छात्र अनीश शिंदे रहे, जिन्होंने रु० 7500 तथा तीसरे स्थान पर यस एन डी टी कॉलेज पुणे के कक्षा 12 की छात्रा मुग्धा पंधारपुरे ने रु० 5000/- का पुरस्कार जीता।
रिबूटिंग माइंड्स यू ट्यूब चैनल पर ग्रैंड फिनाले का लाइव प्रसारण हुआ, जिसमें फाइनल राउंड के लिए चयनित दस प्रतिभागियों ने ‘मेरी प्रमुख सीख’ विषय पर अपनी लाइव स्पीच दी। जूरी सदस्य उमा नटराज, रजत कोलवी, अमिता सिंह व सुधांशु दास ने बच्चों की प्रस्तुति के आधार पर उनका मूल्यांकन किया।
उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की पूर्व संयुक्त प्रवेश निदेशक हीथर वालिक ने बच्चों को संबोधित करते हुए सही समय पर सही करियर का चुनाव करने की नसीहत थी। हीथर वालिक प्रथम स्थान पाने वाले छात्र आर्यन गुप्ता को ऑनलाइन करियर गाइडेंस भी देंगी।
ग्रैंड फिनाले में देश के विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने अपने वक्तव्य दिए, जिसे अभी तक पंद्रह हजार से अधिक लोगों ने ऑनलाइन देखा है। पुणे के एसएनडीटी कालेज से मुग्धा पनधारपुरे, उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के आनंद भवन स्कूल से सैयद अक्सा, तमिलनाडु के एसवीएम जय टेक इंटरनेशनल स्कूल से केएमआर निवेहिथा, उत्तर प्रदेश के वाराणसी के संत अतुलानन्द कानवेंट स्कूल से ईशानी सिंह, उत्तर प्रदेश के मऊ के लिटिल फ्लावर स्कूल से आर्यन गुप्ता, जयपुर के सेंट एंजिला सोफिया स्कूल के नोया अरूब खान, बैंगलोर के सेंट जोसेफ प्री-यूनिवरसिटी से अनीश शिंदे, दून इंटरनेशनल स्कूल, देहरादून से अविशी भालोठिया, यूपी के प्रतापगढ़ के संस्कार ग्लोबल स्कूल से शांभवी सिंह, चेन्नई के बीवीएम पब्लिक स्कूल से दिनेश राजकिशोर ने अपने वक्तव्य के माध्यम से सभी को प्रभावित किया।
इस अवसर पर देहरादून इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य श्री दिलीप जॉर्ज, संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल, वाराणसी के प्रबंधक श्री राहुल सिंह, लिटिल फ्लावर चिल्ड्रेन स्कूल मऊ की प्राचार्या सरिता केडिया, संस्कार ग्लोबल स्कूल की प्राचार्या स्मृति सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए करियर गुरुमंत्रा के आयोजन की भूरि भूरि प्रशंसा की व बच्चों को प्रोत्साहित किया।

इस कार्यक्रम के सूत्रधार मोटिवेशनल स्पीकर डॉ0 प्रवीण सिंह ‘दीपक’ ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने बताया कि 3 सिंतबर को अपने पूज्य पिता स्व0 डॉ० सुरेंद्र प्रताप सिंह की 25वीं पुण्यतिथि के अवसर पर इस आन लाइन स्पीच प्रतियोगिता ‘स्पीक ऐंड विन’ की शुरुआत की गई। जिसकी लांचिंग बॉलीवुड के मशहूर गीतकार एवं संवाद लेखक मनोज मुंतशिर के कर कमलों द्वारा हुई थी। इस आनलाइन स्पीच प्रतियोगिता मे कक्षा 9 से 12 के देशभर से 1100 से अधिक बच्चों ने प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों को पब्लिक स्पीकिंग के लिए प्रोत्साहित करना तथा उन्हें अपने करियर के लिए जागरूक करना था। प्रतियोगिता के प्री फिनाले में ‘वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ पब्लिक स्पीकिंग के क्वार्टर फाइनलिस्ट’ और ‘अंतर्राष्ट्रीय पब्लिक स्पीकिंग’ कोच प्रवीण वडालकर ने मुख्य अतिथि के रूप में छात्रों को पब्लिक स्पीकिंग की बारीकियां समझाई और हम करियर गुरुमंत्रा के माध्यम से बच्चों को उनके करियर चुनने में सहायता करते रहेंगे।
डॉ० प्रवीण सिंह ‘दीपक’ ने अंत मे सभी के प्रति आभार व्यक्त करते कहा छात्रों को दिए अपने संदेश में कहा कि जीत-हार से कहीं महत्वपूर्ण प्रतिभाग करना है और जितने भी छात्रों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया वो सभी विजेता है, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिलब्ध विभूतियों के माध्यम से प्रत्येक बच्चे को इस प्लेटफार्म पर कुछ न कुछ सीखने को अवश्य मिला है। कार्यक्रम के आयोजन में विशिष्ट योगदान व प्रोत्साहन के लिए उन्होंने वरिष्ठ आईएएस अरविंद कुमार सिंह का भी आभार व्यक्त किया।
3 सितंबर से शुरू हुए इस कार्यक्रम को देश की नामी गिरामी शख्सियतों ने अपना समर्थन व शुभकामनाएं दी। बॉलीवुड से सुप्रसिद्ध गीतकार मनोज मुंतशिर, हास्य कलाकार राजपाल यादव, टीवी कलाकार सिद्धार्थ अरोरा, गायक आकांक्षा सैनी, भोजपुरी फ़िल्म अभिनेता उमेश सिंह, उ०प्र० के वरिष्ठ आई ए एस श्री अरविंद कुमार सिंह, सिलिकॉन वैली कैलिफ़ोर्निया से इंजीनियर रविन्द्र वैसम्पायन, एजुकेशन कंसलटेंट धीरेन्द्र मिश्र, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र रहे व उ०प्र० सरकार में नीति सलाहकार विनोद यादव, रिलायंस हेल्थ इंश्योरंस के सीईओ जीपी सिंह, देश के टॉप स्कूल वेल्हम ब्यॉयज देहरादून की करियर काउंसलर तोरल शरण, पोद्दार इंटरनेशनल ग्रुप के सुधांशु शेखर नायक, दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल वत्सला सिंह, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी पंकज सिंह, वाराणसी के पुलिस अधीक्षक एम पी सिंह ने वीडियो संदेश जारी कर बच्चों को प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया।
करियर गुरुमंत्रा के निदेशक शिवेंद्र विक्रम सिंह ने विजयी छात्रों को बधाई व सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Related Posts