सिरोही- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आबूरोड ब्लॉक की मासिक समीक्षा बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुई। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने ब्लॉक में संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम, योजना की अब तक स्थिति के बारे में समीक्षा की।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बैठक में ब्लॉक में संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम, योजना अब तक की स्थिति के बारे में चिकित्साकर्मियों से वार्तालाप कर समीक्षा की साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। उन्होंने बताया की ब्लॉक बैठक में माँ एवं बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल की कमियों को पूर्ण करने हेतु एकीकृत प्रयास पुकार कार्यक्रम की अब तक की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई।

आरसीएचओ डॉ. विवेक कुमार ने ब्लॉक के सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को गर्भवती महिला की अनिवार्य 4 जाँच समय रहते करना आवश्यक व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना साथ गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना साथ पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में समय पर एंट्री करवाने के सभी चिकित्साकर्मी को निर्देश दिये। बैठक के दौरान पीसीटीएस सॉफ्टवेयर के पेंडिंग कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के सभी कंप्यूटर ओपरेटर को प्रतिदिन की ओपीडी, आईपीडी व डिलीवरी की रिपोर्ट पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में एन्ट्री करने लिए निर्देश दिये। उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ. महेश गौतम ने बैठक में बताया कि वार्षिक नसबन्दी टारगेट पूर्ण करने के आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने बताया की सब सेन्टर व आंगनवाडी केन्द्र पर किचन गार्डन लगाने व गांवों में रहने वाले सभी लोगों को प्रेरित करे। उन्होंने बताया की परिवार कल्याण के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में अधिक से अधिक लोग को बताये साथ उपयोग में लाने के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने ब्लॉक के सभी चिकित्सा अधिकारीयों को परिवार कल्याण के साधन अपनाने वाले लाभार्थी को समय पर प्रोत्साहन राशि देने के आवश्यक निर्देश दिये। ब्लॉक बैठक में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. संजय गहलोत, बीसीएमओ डॉ. गौतम मुरारका, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक राहुल माथुर व ब्लॉक के सभी चिकित्सा अधिकारी, एलएचवी, एएनएम, अन्य अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट :- हेमंत अग्रवाल