logo
भारत आने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए 7 दिन होम क्वारंटाइन अनिवार्य
 

नई दिल्ली: विदेश से उड़ान भरने वाले लोगों को भारत में उतरने के बाद एक सप्ताह के लिए होम क्वारंटाइन और आठवें दिन जांच करवाना होगा। देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़ते जा रहें हैं जिसके रोकथाम के लिए अब यात्रियों को 7 दिन के लिए होम क्वारंटाइन करने का निर्देश जारी किया गया है। यह नियम 11 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा।

स्वास्थ मंत्रालय ने यह भी कहा है कि वो देश जो "जोखिम सूची"( जिन देशों में कोरोना का संक्रमण ज्यादा है) में हैं, उन देशों के सारे यात्रियों की जांच की जाए।

सभी यात्रियों को सात दिनों के लिए होम आइसोलेशन में जाना होगा और उसके बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा। यदि वे जांच में पॉज़िटिव पाए जाते हैं, तो उन्हें एक आइसोलेशन सुविधा में भेजा जाएगा और उनके नमूने जीनोम परीक्षण के लिए भेजे जाएंगे। उनके पास बैठे यात्रियों और केबिन क्रू को संपर्क के रूप में माना जाएगा।

जारी नियमों में कहा गया है कि यदि जांच निगेटिव आती है तो यात्री अगले सात दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करेंगे।

उन देशों की उड़ानों के लिए जो "जोखिम सूची" में नहीं हैं, क्रमरहित रूप से चुने गए यात्रियों में से दो प्रतिशत लोगों की जांच की जाएगी।

Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें व टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें।