logo
Corona update: दिल्ली में 10 हजार तो मुंबई में 15 हजार से ज्यादा नए केस; 24 घंटे में 11 लोगों की मौत
 

दिल्ली। देश में एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन से संक्रमित अब धीरे-धीरे हर राज्य में बढ़ते जा रहे है। देश में अब तक 1,892 लोगों में ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। जहां दिल्ली में 382, महाराष्ट्र में 568, केरल में 185 और राज्स्थान में 174 लोग नए वेरियंट से संक्रमित हैं। स्वास्थय मंत्रालय ने बताया है कि इन संक्रमित मरीजों में से 766 मरीज ठीक हो चुके हैं।

कोरोना के रोक-थाम के लिए अलग-अलग राज्यों की सरकारों ने नियम बनाना शुरु कर दिए हैं। दिल्ली में बढ़ते कोविड मरीजों को देखते हुए सप्ताह के अंत कर्फ्यू लगाया जाएगा। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर दिल्ली सरकार के अधिकारी घर से काम करेंगे जबकि निजी कार्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करेंगे। आज दिल्लीआपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में यह निर्णय लिया गया। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि भीड़ से बचने के लिए मेट्रो और बसें फिर से पूरी सीटिंग क्षमतासे चलेंगी। लोगों को बिना मास्क के यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। 

वही पंजाब सरकार ने बढ़ते संक्रमण के कारण शहरों और कस्‍बों में रात्रि कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। कर्फ्यू रात 10 बजे से सवेरे 5 बजे तक प्रभावी रहेगा। ये प्रतिबंध 15 जनवरी तक लागू रहेंगे। इस समय के दौरान आवश्‍यक सेवाएं जारी रहेगी। बार, सिनेमा हॉल, मॉल, रेस्‍तरां और स्‍पा पचास प्रतिशत क्षमताके साथ खुलेंगे। इन जगहों पर सभी कर्मचारियों का पूर्ण टीकाकरण आवश्‍यक है। जिम, स्‍कूल और महाविद्यालय सहितसभी शिक्षण संस्‍थान बंद रहेंगे।

राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 1,46 करोड़ 70 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍यमंत्रालय ने कहा है कि कल 99 लाख 27 हजार से अधिक टीके लगाये गये जबकि इस दौरान 37 हजार तीन सौ 79 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें व टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें।