logo
कोविड टीकाकरण : पहले दिन तीन लाख से ज्यादा बच्चों ने कराया ऑनलाइन पंजीकरण

बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण हेतु केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण दोनों ही तरह से बच्चों के टीकाकरण उपलब्ध होंगे। केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकारी आईडी कार्ड के अलावा, बच्चे 1 जनवरी से अपने आईडी कार्ड का उपयोग करके को-विन पोर्टल पर टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं।

 

नयी दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण तहत पहले दिन तीन लाख से ज्यादा बच्चों का वैक्सीन की खुराक हेतु पंजीकरण हुआ। गौरतलब है कि देश में 15 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों का टीकाकरण अभियान 03 जनवरी यानी सोमवार से शुरू हो रहा है। इसके लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया में शनिवार को शुरू हुई। सरकारी पोर्टल के मुताबिक शनिवार रात 11:59 बजे तक 3,26,591 बच्चों की टीकाकरण के लिए पंजीकरण हुआ था। 

बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण हेतु केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण दोनों ही तरह से बच्चों के टीकाकरण उपलब्ध होंगे। केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकारी आईडी कार्ड के अलावा, बच्चे 1 जनवरी से अपने आईडी कार्ड का उपयोग करके को-विन पोर्टल पर टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। बच्चे अपने माता-पिता के मौजूदा को-विन खातों का उपयोग करके या एक मोबाइल नंबर के माध्यम से एक नया खाता बनाने के बाद भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 2007 और उससे पहले पैदा हुए बच्चे वैक्सीन प्राप्त करने के पात्र होंगे।

वार्ता 

Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें व टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें।