सिरोही-कोरोना में जनता का जीवन सुरक्षित हो उसके लिए जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने जिले के समस्त ग्राम पंचायतो के संरपच, वार्ड पंच एवं ब्लाॅक स्तर से जुडे उपखड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं नगरपालिका आयुक्त तथा जन प्रतिनिधियो से विडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना का यह संक्रमण कितना तेजी से जिले में फेल रहा है और उससे हमको कैसे खुद को व समाज को बचाना है । आमजन के संक्रमण के प्रति लापरवाह हो जाने के कारण ही कोविड-19 की दूसरी लहर तेज गति के साथ आई है। यदि हम सब मास्क पहनने, उचित दूरी और बार-बार हाथ धोने के हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना अनिवार्य रूप से नहीं करेंगे, तो कोरोना वायरस का संक्रमण भयावह रूप ले लेगा।
उन्होने कहा कि कोरोना में अकाल मृत्युु ना हो उसके लिए 45 या उससे अधिक आयु के लोगो को वैक्सीन लगवानी है। वैक्सीन लगाने से कोरोना पुनः नही हो, यह जरूरी नही लेकिन कोरोना से लड़ने की ताकत यह वैक्सीन देगी और अकाल म्रत्यु से बच जा सकता है। कोरोना से बचाव के लिए आत्म अनुसाशन की जरूरत है और आप इसकी अवेहलना करेगे तो ऐडमिनिस्ट्रेसन को अवेहलना के लिए सख्ती से चालान बनाने ही पड़ेंगे ओर दुकानें सीज करनी ही पड़ेगी । कोरोना टीका वैक्सीन लगाने से कोई साइड इफेक्ट्स नही होता है बल्कि यह आपके शरीर मे इमिनुटी बढ़ाएगा ।
उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीव 5 लाख हेल्थ बीमा आज की जरूरत है इसलिए पूरे जिले में हर परिवार यह बीमा करवावे । पूरे परिवार का एक वर्ष का प्रीमियम मात्र 850 है और यह कार्य हर ईमित्र पर मात्र 30 रुपये के शुल्क पर किया जा रहा है । इसलिए हर परिवार को चाहे वो गरीब हो या लखपति वो यह बीमा करा सकता है । जिसके पास पहले से कोई मेडिकल बीमा पॉलिसी हो वो भी यह बीमा जन आधार यानि भामाशाह परिवार कार्ड ईमित्र पर बनाकर ले सकता है ।यह बीमा कोई भी आयु वाला व्यक्ति पूरे परिवार का ले सकता है । कलक्टर ने कहा कि वैक्सीन व बीमा के कार्य को जन आंदोलन बनाने में जनता की भागीदारी जरूरी है । कलैक्ट्रेट परिसर में स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी हाॅल मे मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, अति0 मुख्य कार्यकारी कालूराम खोड, उपखंड अधिकारी हसमुख कुमार , उप निदेशक इत्यादी मौजूद थे।

रिपोर्ट हेमन्त अग्रवाल राजस्थान ब्यूरो चीफ