सिरोही । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी)में बढ़ोतरी कर देश के किसानों के हित में ऐतिहासिक फैसला लिया है, जिससे आर्थिक मजबूती के साथ किसानों की और उन्नति होगी, यह कहना है भाजपा जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित का पुरोहित ने खरीफ की फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार एवं अभिनंदन व्यक्त किया है।पुरोहित ने कहा कि, केन्द्र की मोदी सरकार ने कृषि उपज की सरकारी खरीद, सीजन 2021-22 के लिए सभी खरीफ फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी करने से देश ए‌वं प्रदेश के किसानों की आमदनी और बढ़ेगी।
उन्होंने कहा कि, मोदी सरकार किसानों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है, जिसके लिये पीएम किसान सम्मान निधि, नीम कोटेड यूरिया, खाद पर सब्सिडी, रबी-खरीफ फसलों के एमएसपी में लगातार बढ़ोतरी, किसान क्रेडिट कार्ड इत्यादि योजनाओं से किसानों को स्वाभिमान के साथ आत्मनिर्भर बना रही है, साथ ही युवाओं, महिलाओं व गरीबों के कल्याण के लिये भी विभिन्न योजनायें संचालित हैं।
पुरोहित ने बताया कि तिल यानी सेसामम में 452 रुपये प्रति क्विंटल, तुअर व उड़द में 300 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी में बढ़ोतरी की है। मूंगफली और नाइजरसीड के मामले में 275 रुपये और 235 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी, इसके अलावा धान, ज्वार, बाजरा, रागी, मक्का, तुअर, मूंग, उड़द, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन, तिल, नाइजरसीड, कपास इत्यादि फसलों के एमएसपी में भी वृद्धि की गई हैl
पुरोहित ने कहा कि गेहूं सहित रबी की सभी फसलों की भी केन्द्र सरकार एमएसपी पर लगातार खरीद कर रही है, 80,334.56 करोड़ रुपए से अधिक की एमएसपी कीमत पर गेहूं की खरीद हो चुकी है।

रिपोर्ट हेमन्त अग्रवाल राजस्थान ब्यूरो चीफ