नवरत्न कोरमा बेहद स्वादिष्ट मुगलई रेसिपी है, जिसे आप किसी भी खास मौके या त्योहार पर अपनी फैमिली और दोस्तों के लिए बना सकती हैं। इस आसान रेसिपी को आप घर पर किसी भी समय बना सकती हैं। इस लज़ीज़ डिश का फ्लेवर और खुशबू को सभी लोग काफी पसंद करते हैं। आप इसे किटी पार्टी, पॉट लक, बुफे के मौके पर बनाकर अपने मेहमानों का दिल जीत सकती हैं।

नवरत्न कोरमा रेसिपी की सामग्री
½ कप हैवी क्रीम
150 ग्राम पनीर
1 कप मटर
1 कप हरा शिमला मिर्च
½ कप किशमिश
1 ½ टी स्पून गरम मसाला पाउडर
1 टी स्पून हल्दी
200 मिली टोमेटो प्यूरी
1 टी स्पून लहसुन पेस्ट
2 टेबल स्पून बादाम
4 टेबल स्पून वेजिटेबल ऑयल
½ कप दूध
1 ½ ग्राम आलू
1 कप बीन
1 कप गाजर
1 ½ कप पानी
2 ½ टीस्पून धनिया पाउडर
½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून अदरक पेस्ट
2 मीडियम प्याज
2 टेबल स्पून काजू
नमक स्वादनुसार
नवरत्न कोरमा रेसिपी बनाने की वि​धि
Step 1
नवरत्न कोरमा एक सिंपल लेकिन स्वादिष्ट डिश है, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकती हैं। इस रेसिपी को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले आलू, बींस, शिमला मिर्च और गाजर को चॉपिंग बोर्ड पर काट लें। फिर प्याज को कद्दूकस कर लें और पनीर को क्यूब में काट लें। अब सॉसपैन में थोड़ा-सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म कर लें। जब तेल गर्म हो जाए इसमें बादाम और काजू डालें। इसका रंग ब्राउन होने तक पकाएं।

Step 2
इसमें ग्रटेड प्याज डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें , सॉफ्ट होने तक पकाएं। इसके बाद इसमें लहसुन,अदरक पेस्ट डालें और धीरे-धीरे चलाते हुए एक मिनट के लिए पकाएं।

Step 3
अब इसमें टोमेटो प्यूरी,लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें और फिर से अच्छी तरह से मिक्स करें।

Step 4
फिर इस पैन में पानी डालें और किशमिश, गाजर, शिमला मिर्च, बींस, आलू और मटर डालें। इस सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को उबाल लें। मिश्रण को 20-25 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। वहीं दूसरी तरफ मीडियम आंच पर एक फ्राइंग पैन रखें और इसमें तेल डालें। जब तेल हल्का गर्म हो जाए इसमें पनीर के टुकड़े डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। फिर प्लेट पर टिशु रखकर फ्राईड पनीर इस पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाए।

Step 5
फ्राईड पनीर को अब सॉसपैन में डालें और दूध और क्रीम भी डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को उबाल लें और 4-5 मिनट तक पकाएं। ऊपर से हल्का नमक छिड़क लें |

आपका नवरत्न कोरमा बनकर तैयार है, अब इसे गर्मागर्म सर्व करें।

रेसिपी स्पेशलिस्ट- हुमा